Haryana Weather Forcast : हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिए मौसम का पूर्वानुमान

हरियाणा में अब बदलेगा मौसम का मिजाज, खत्म होने वाला है गुलाबी ठंड का दौर
Haryana Weather Forcast : अगले कुछ दिनों में देश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है।  मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में ठंड लोगों को परेशान करने वाली है। वैसे तो दिसंबर का आधा महीना बीत चुका है लेकिन धूप लोगों के पसीने छुड़ा रही है।  विभाग ने कहा कि देश में गुलाबी ठंड का दौर खत्म होने वाला है। 


पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत में देखा जा सकता है। अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलावा दो से तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। दिसंबर के अंत में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। 

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि फिलहाल न्यूनतम तापमान में ही कमी आएगी. दिन में धूप और आसमान साफ ​​रहने से अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी। एक सप्ताह तक बारिश के आसार नहीं हैं यानी जहां सुबह-शाम और रात की ठंड कुछ सितम करने वाली है। वहीं, दिन में चिलचिलाती धूप से राहत मिलेगी।  दिसंबर के चौथे सप्ताह से दिन में भी कड़ाके की सर्दी का अहसास होने लगेगा।  दिल्ली में शुक्रवार या शनिवार तक ही अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम छह डिग्री तक पहुंच जाएगा। 

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश ने कहा कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में बुधवार से ठंड बढ़ेगी।  न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है. इस माह के चौथे सप्ताह तक बारिश की संभावना है, तब अधिकतम तापमान में भी कमी आएगी यानी कि आने वाले दिनों में लोगों के लिए परेशानियां बढ़ने वाली है। 

Share this story