दिल्ली में कड़ाके की ठण्ड से तापमान गिरा 1.4 डिग्री, जाने अगले 6 दिन के लिए कैसा रहेगा मौसम का हाल..

दिल्ली में कड़ाके की ठण्ड से तापमान गिरा 1.4 डिग्री, जाने अगले 6 दिन के लिए कैसा रहेगा मौसम का हाल..

Cold wave in Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के राज्यों में एक बार फिर ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना है. शीतलहर के साथ घने कोहरे का डबल अटैक लोगों को परेशान कर सकता है. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में ठंड को लेकर 6 दिन का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 दिन भीषण ठंड रहेगी और फिर 3 दिन पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा.

आज के मौसम की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस और लोधी रोड पर 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. देश की राजधानी में आज (सोमवार), 16 जनवरी को न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है. हालांकि, दिन चढ़ने के साथ धूप खिल रही है. IMD ने दिल्ली में लगातार तीन दिन 3 डिग्री का टॉर्चर और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना व्यक्त की है.

3 दिन शीतलहर-3 दिन घने कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में तीन दिन तक सर्दी के सितम के दौरान न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक बना रह सकता है, साथ ही शीतलहर चलेगी. फिर कोहरे की मार के साथ लोगों को ठिठुरन झेलनी होगी. IMD की मानें तो 16, 17 और 18 जनवरी को शीतलहर का प्रकोप रहेगा जबकि 19, 20 और 21 जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के मुख्य स्टेशनों पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि सोमवार से उत्तरी बर्फीली हवाएं चलेगी. जिसकी वजह से 18 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा. पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) की वजह से बीते दिनों तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो अब आगे बढ़ चुका है. 

दिल्ली-एनसीआर को ठंड से कब मिलेगी राहत?
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के वैज्ञानिक महेश पलावत ने जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर दो दिन से बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे तापमान में गिरावट आ रही है. महेश पलावत का कहना है कि शीतलहर के दौरान तापमान 3 डिग्री के आस-पास रहेगा. हो सकता है कि कुछ जगहों पर दो डिग्री तक पहुंच जाए. वहीं, 20 जनवरी से हवा में नमी आएगी, जिसके बाद ठंड से राहत मिलने की संभावना है.

बता दें कि पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी राज्यों में जमाने वाली ठंड है. पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का अलर्ट है. राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में तो पारा माइनस 4.7 तक गिर गया है.

Share this story