Tomato Producing Farmers : टमाटर की फसल खराब होने से किसानों को झेलना पड़ेगा नुकसान, जानिए डिटेल्स

Haryana hindi news, Yamunanagar hindi news, Change Weather, Tomato Producing Farmers, हरियाणा हिंदी समाचार, यमुनानगर हिंदी समाचार, मौसम में बदलाव, टमाटर उत्पादक किसान
Tomato Producing Farmers : किसानों को बदलते इस मौसम के कारण काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है आपको बता दें पिछले महीने बेमौसमी बरसात हुई जिसका असर अब टमाटर की फसल पर भी देखने को मिल रहा है। 

टमाटर उत्पादक किसानों की माने तो मौसम में बदलाव के कारण जहां शुरुआत में ही बीमारी ने फसल को अपनी चपेट में ले लिया था। 

ज्यादा गर्मी से टमाटर के उत्पादन में कमी

वही अब मौसम में गर्माहट बढ़ जाने के कारण पौधे सुख रहे है, जिससे उन पर फल नहीं आ रहे है। जिस कारण टमाटर के उत्पादन में कमी आने के कारण किसानों को प्रति एकड़ हजारों रुपए का आर्थिक नुक्सान झेलना पड़ेगा।

जानकारी के मुताबिक रादौर क्षेत्र के कई गांव में सैंकड़ों एकड़ में किसान टमाटर की फसल लगाते है लेकिन इस बार शुरुआत से ही मौसम की बेरुखी टमाटर की फसल में देखने को मिल रही है। 


ब्लाइट की बीमारी ने की फसलें खराब 

स्थानीय किसान अश्विनी का कहना है कि मार्च में मौसम में अत्यधिक गर्मी और उसके बाद बेमौसमी बरसात के कारण फसल में ब्लाइट की बीमारी ने फसल को अपनी चपेट में ले लिया था। 

हालांकि फसल को बचाने के लिए उन्होंने महंगे कीटनाशकों का भी छिड़काव किया, लेकिन आधी फसल फिर भी खराब हो गई। वहीं उन्होंने बताया कि किसानों का जो पहले फसल पर 20 से 25 हजार रुपए का खर्च आता था। 

झेलना पड़ेगा इतने रुपयों का नुकसान 

फसल को बचाने के लिए किसानों को 10 हजार अतिरिक्त खर्च करना पड़ा। उसके बाद भी इस बार टमाटर उत्पादक किसानों को इस बार प्रति एकड़ हजारों रुपए का नुक्सान झेलना पड़ सकता है। 

Share this story