Twitter: अब नहीं मिलेगी '8 डॉलर में ब्लू टिक' स्कीम, एलन मस्क ने ट्वीट कर बताई वजह
Elon Musk, twitter, Twitter Blue Badge, twitter Blue Tick Plan,  Twitter's $8 Blue Tick, blue tick verification plan, twitter subscription fee, twitter subscription news, एलन मस्क, ट्विटर
माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने 8 डॉलर के बदले ब्लू टिक देने वाली स्कीम पर फिलहाल रोक लगा दी है. कंपनी के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट कर कहा है कि जब तक वह Twitter पर फेक अकाउंट वाली समस्या का समाधान नहीं ढूंढ लेते, तब तक ब्लू टिक के लिए पेड स्कीम को दोबारा शुरू नहीं किया जाएगा.

एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा, 'फर्जीवाड़े (डुप्लीकेसी) को रोकने के लिए फिलहाल ब्लू टिक वैरिफिकेशन प्रक्रिया के रिलॉन्च को रोक दिया गया है. उम्मीद है कि लोगों की तुलना में संस्थाओं के लिए अलग-अलग रंग (ब्लू टिक) का इस्तेमाल किया जाएगा.' मस्क ने अभी यह नहीं बताया है कि ब्लू टिक वैरिफिकेशन स्कीम को दोबारा कब शुरू किया जाएगा.

29 नवंबर को करना था रिलॉन्च

ब्लू टिक को लेकर हाल ही में जारी की गई Twitter की पॉलिसी में यह बड़ा बदलाव है. इससे पहले मस्क ने कहा था कि ब्लू टिक वैरिफिकेशन स्कीम 29 नवंबर से दोबारा शुरू कर दी जाएगी. इस फीचर में किए जा रहे सुधारों की जानकारी साझा करते हुए मस्क ने कहा था कि किसी भी वैरिफाइड अकाउंट के नाम को परिवर्तित करने पर ब्लू टिक हटा दिया जाएगा. कोई भी यूजर यह तब ही कर पाएगा, जब वह Twitter की शर्तों को पूरा कर लेगा.

बन गया था मस्क का फर्जी अकाउंट

दरअसल, पेड ब्लू टिक वैरिफिकेशन वाली स्कीम लॉन्च करने के बाद फेक अकाउंट की समस्या इतनी बढ़ गई थी कि किसी ने एलन मस्क के नाम का ही नकली वैरिफाइट अकाउंट  बना लिया था. इतना ही नहीं यूजर ने इसमें एलन मस्क की प्रोफाइल फोटो भी लगा दी थी. इस अकाउंट से हिंदी में लगातार ट्वीट किए जा रहे थे. यूजर इस अकाउंट से भोजपुरी गाने पोस्ट करने लगा था. हालांकि, बाद में ट्वीट वायरल होने के बाद इस अकाउंट को बैन कर दिया गया था.

सब्सक्रिप्शन के तहत मिलेंगे ये फीचर्स

> रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायॉरिटी मिलेगी. Elon Musk के मुताबिक इस फीचर की वजह से स्पैम और स्कैम पर लगाम कसी जा सकेगी.

> ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स अब लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे.

> ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर को नॉर्मल यूजर्स के मुकाबले आधे ऐड्स देखने को मिलेंगे.

> मस्क ने ये भी कहा है कि अगर पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो Twitter Blue सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं.

रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए सर्विस

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के बाद भी मस्क रूकेंगे नहीं. क्योंकि उन्होंने ट्विटर खरीदने में काफी पैसा लगाया है. ऐसे में वो चाहेंगे कि ट्विटर से वो पैसे कमाएं. चूंकि काफी समय से ट्विटर ज्यादा फायदे में नहीं था, इसलिए अब वो नए नए फैसले लेकर पैसे कमाने की कोशिश करेंगे.

इस वजह से भी चर्चा में Twitter

बता दें कि हाल ही में Twitter अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट रिस्टोर करने को लेकर चर्चा में था. कंपनी के नए CEO एलन मस्क ने उनका अकाउंट रिस्टोर करने से पहले एक पोल किया था. इस पोल पर 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वोट किया, जिसमें से 51.8 फीसदी लोगों ने ट्रंप का अकाउंट रिस्टोर करने का समर्थन किया. वहीं, 48.2 फीसदी लोगों ने अकाउंट दोबारा न शुरू करने के पक्ष में वोट दिया. बाद में ट्रंप का अकाउंट शुरू कर दिया गया था.

Share this story