2023 के शरू होते ही मार्केट में तहलका मचाने आ गई ये 5 इलेक्ट्रिक कारें! एडवांस फीचर्स के साथ जबरदस्त है रेंज..

2023 के शरू होते ही मार्केट में तहलका मचाने आ गई ये 5 इलेक्ट्रिक कारें! एडवांस फीचर्स के साथ जबरदस्त है रेंज..

ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण में कई बड़े ब्रांड ने अपने वाहन लॉन्च किए. टाटा मोटर्स से लेकर किआ और लेक्सस जैसी कार निर्माता कंपनियां मैदान में नजर आई.  इस बार के मोटर शो में इलेक्ट्रिक वाहन लोगों को खूब आकर्षित कर रहे हैं, मारुति सुजुकी से लेकर टाटा तक कई दिग्गज ब्रांड्स ने अपने नए इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया है. तो आइये जानते हैं इस बार ऑटो एक्सपो में पेश होने वाली 5 जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारों के बारे में-


Tata Sierra EV

टाटा मोटर्स ने इस मोटर-शो में अपने दूसरे कॉन्सेप्ट के तौर पर सिएरा ईवी के नए वर्जन को पेश किया है. पिछले कॉन्सेप्ट के मुकाबले इसमें पांच दरवाजे दिए गए हैं, इसके अलावा बड़ा ग्लॉस रूफ इस एसयूवी को और भी आकर्षक बनाता है. टाटा सिएरा की लेगेसी को आगे बढ़ाते हुए इसमें ग्लॉस एरिया दिया गया है, जो कि साइड और रूफ दोनों को काफी हद तक कवर करता है. 

Tata Sierra Electric look

इस एसयूवी को जब पेश किया गया, उस वक्त दर्शकों का उत्साह देखने योग्य था. टाटा सियरा नब्बे के दशक में मशहूर मॉडल रहा है,  एक बार फिर से इस नाम को इलेक्ट्रिक अवतार में भूनाने का प्रयोग कर रही है. 


Tata Harrier EV

टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को लेकर काफी फोकस्ड नज़र आ रही है. कंपनी ने इस मोटर शो में अपनी मौजूदा एसयूवी हैरियर के नए इलेक्ट्रिक  वर्जन को पेश किया है. इसकी बैटरी कैपिसिटी तकरीबन 60 kWh होगी और दावा किया जा रहा है कि ये एसयूवी तकरीबन 400 से 450 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

Tata Harrier

इस एसयूवी में भी कंपनी की मौजूदा जिप्ट्रान तकनीक देखने को मिलेगी, जो कि नेक्सॉन में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस एसयूवी में अलग अलग ड्राइविंग मोड्स और टेरेन रेस्पॉन्स सिस्टम भी दिया गया है. इंटीरियर ऑल ब्लैक है और एयरक्राफ्ट इंस्पायर्ड हैंडब्रेक दिया गया है. एक्सटीरियर की बात करें तो इसें डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं और हेडलैंप्स बंपर के बिल्कुल पास हैं ऊपर की तरफ है.


MG4 EV

MG4 EV सिंगल चार्ज में ये कार 432km तक जाएगी. कंपनी ने इसे अपने नए मॉड्यूलर स्केलेबल प्लेटफॉर्म (MSP) पर विकसित किया है. आने वाले समय में MG की बाकी गाड़ियों में भी इस प्लेटफॉर्म क उपयोग हो सकता है. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल 40kWh की बैटरी पैक वाली गाड़ियों से लेकर 150kWh तक की कैपिसिटी वाली गाड़ियों के लिए किया जा सकता है. 

 MG4 EV power and performance

MG4 EV में आपको 443 bhp की डुअल मोटर मिलेगी. जबकि ये दो 167 bhp और 201bhp आउटपुट के ऑप्शन में आई है. ये कार 0-100 किमी की रफ्तार सिर्फ 3.8 सेकेंड में पकड़ सकती है, जबकि इसकी टॉप-स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है.


Hyundai Ioniq 5

नई Hyundai Ioniq 5 एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन सिंगल फुली-लोडेड वेरिएंट में लॉन्च किया गया. इस वाहन की कीमत 44.95 लाख रुपये रखी गई है. Ioniq 5 की बुकिंग 21 दिसंबर, 2022 से ही शुरू हो गई थी. इसकी बुकिंग राशि 1 लाख रुपये रखी गई थी, जो पहले 500 कस्टमर्स के लिए ही है. नई Hyundai Ioniq 5 को सिंगल पावरट्रेन विकल्प के साथ लॉन्च किया गया है. इसमें सिंगल मोटर सेटअप शामिल है जो इसे रियर-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन देता है.  

Hyundai Ioniq 5 power and performance

इस वाहन का इलेक्ट्रिक मोटर 217 bhp पावर 350 Nm का टार्क जनरेट करता है. Hyundai Ioniq 5 में 72.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है. Ioniq 5 को कंपनी ने पहली बार फ्रैंकफर्ट मोटर शो के दौरान पेश किया था, इसके अलावा इसे 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, वर्ल्ड डिज़ाइन ऑफ द ईयर और वर्ल्ड इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर का भी अवॉर्ड मिल चुका है.
 

Maruti eVX

इस कार को सुजुकी मोटर कार्पोरेशन द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है. Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में कंपनी 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर रही है, जो कि सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा. इस कार की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,600mm है. इस कार को पूरी तरह नए डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. 

 Maruti eVX concept

 Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को कंपनी ने एक सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन दिया है, जो कि बेहतर एयरोडायनमिक के सिल्हूट के साथ आता है. इसमें बेहतर लांग व्हीलबेस के साथ ही ग्राउंड क्लीयरेंस को भी उंचा रखा गया है. कंपनी का कहना है कि, ये एसयूवी ब्रांड के इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्यूचर को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

Share this story