Atal Pension Yojana: महज 7 रुपये बचाकर पाएं 60,000 रुपये तक की पेंशन, टैक्स से भी मिलेगी छूट, देखें पूरी योजना
atal pension yojana, atal pension yojana calculator, atal pension yojana chart, atal pension yojana benefits, atal pension yojana in hindi, atal pension yojana details, atal pension yojana sbi, atal pension yojana maturity amount, atal pension yojana form, atal pension yojana eligibility, nsdl atal pension yojana, atal bihari pension yojana,
Atal Pension Yojana: बुढ़ापे के खर्च को लेकर हर कोई परेशान है। अगर आप भी अपना बुढ़ापा सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। आज यहां हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप मासिक पेंशन के रूप में मोटी रकम पा सकते हैं। यह योजना है- अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY)। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ।

जानिए क्या है अटल पेंशन योजना?

गौरतलब है कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। पहले यह योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में जमाकर्ताओं को 60 साल के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। 

इस योजना के तहत, आप न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपका निवेश सुरक्षित है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास सेविंग अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

ये हैं योजना के लाभ

आपको बता दें कि सरकार की इस लाजवाब स्कीम में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।
इसमें अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे।

5,000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी

  • अब बात करते हैं इस योजना के फायदों की। इस योजना में अगर आप हर दिन 7 रुपए जमा करते हैं तो आपको 5000 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिल सकती है।
  • वहीं, अगर आप हर महीने 42 रुपए जमा करते हैं तो आपको 1000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी।
  • अगर आप 2000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको 84 रुपये का निवेश करना होगा।
  • अगर आप 3000 रुपए मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 126 रुपए मासिक निवेश करना होगा।
  • अगर आप 4000 रुपए मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 168 रुपए जमा करने होंगे।
  • टैक्स बेनिफिट मिलेगा


इस प्लान की कई विशेषताएं हैं।

  • इसमें निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है।
  • दरअसल, इसमें से टैक्सेबल इनकम काट ली जाती है।
  • इसके अलावा कुछ मामलों में 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट मिलता है।
  • इस योजना में 2 लाख रुपये तक की कटौती मिलती है।

जानिए योजना के प्रावधान

इस योजना के तहत यदि किसी निवेशक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है तो उसकी पत्नी/पति इस योजना में पैसा जमा करना जारी रख सकते हैं और 60 वर्ष के बाद हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। एक विकल्प यह भी है कि उस व्यक्ति की पत्नी अपने पति की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि का दावा कर सकती है। अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलती है।

Share this story