Car हो या Bike रास्ते में किसी अनजान को दी लिफ्ट तो कटेगा Challan, जान लें ये नया ट्रैफिक नियम!

Car हो या Bike रास्ते में किसी अनजान को दी लिफ्ट तो कटेगा Challan, जान लें ये नया ट्रैफिक नियम!

New Traffic Rules: अगर आप अपनी कार या बाइक से जा रहे हैं, और रास्ते में किसी अनजान को लिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो रुक जाइए. ऐसा करने पर आपका चालान कट सकता है. इस तरह सवारी बैठाने का अधिकार सिर्फ कमर्शियल कार या बाइकों को है. महाराष्ट्र सरकार ने यात्रियों की सुरक्षा का हवाला देते हुए नॉन-ट्रांसपोर्ट व्हीकल (Non-Transport Vehicle) के जरिए कार-पूलिंग या बाइक-पूलिंग पर बैन लगा दिया है. नॉन-ट्रांसपोर्ट व्हीकल (यानी पर्सनल कार या बाइक) वह होते हैं, जिनमें सफेद नंबर प्लेट दी जाती है. इनका इस्तेमाल कमर्शियल यूज के लिए करने की अनुमति नहीं होती है.


इस समय कुछ कंपनियां महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में ऐप-आधारित बाइक, ऑटो और कार टैक्सी सेवाएं ऑफर करते हैं. इनके जरिए बहुत से लोग अपने पर्सनल वाहनों के जरिए, खासकर बाइक्स का उपयोग करके बाइक या कार टैक्सी सेवा ऑफर करने लगते हैं. इस तरह करना अब गलत होगा. 13 जनवरी को बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाइक-टैक्सी एग्रीगेटर रैपिडो (Rapido) को महाराष्ट्र सरकार से लाइसेंस प्राप्त किए बिना संचालित करने के लिए फटकार लगाई और सेवाओं को तुरंत निलंबित करने का निर्देश दिया. कंपनी ने हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. 

प्रस्ताव में कहा गया कि नॉन-ट्रांसपोर्ट वाहनों का इस्तेमाल कमर्शियल व्हीकल के तौर पर तेजी से बढ़ रहा है. यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए खतरा है. आम जनता और यात्रियों की सड़क सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हो सकता है. इसमें कहा गया, "नॉन-ट्रांसपोर्ट कैटेगरी में पंजीकृत वाहनों की संख्या बहुत बड़ी है, इसलिए नॉन-ट्रांसपोर्ट व्हीकल का उपयोग पूलिंग के लिए करने से उन वाहनों की कमाई पर फर्क पड़ेगा, जो वैध परमिट पर चलाए जा रहे हैं.

Share this story