Thar और Jimny की ये दोनों गाड़िया खरीदने से पहले जान ले कौन सी है ज्यादा पावरफुल? जाने दोनों के फीचर्स, कीमत..

Thar और Jimny की ये दोनों गाड़िया खरीदने से पहले जान ले कौन सी है ज्यादा पावरफुल? जाने दोनों के फीचर्स, कीमत..

Maruti Suzuki Jimny vs Mahindra Thar: महिंद्रा थार भारत में मिलने वाली सबसे पावरफुल एसयूवी मानी जाती है. यह कई सालों से महिंद्रा के लिए एक पॉपुलर मॉडल है. इसकी 4-व्हील ड्राइव क्षमता के चलते इसे किसी भी तरह के रास्तों पर आसानी से चलाया जा सकता है. महिंद्रा ने हाल ही में इसका एक 2-व्हील ड्राइव वर्जन भी लॉन्च किया है, जो ज्यादा किफायती है. साफ शब्दों में कहें तो महिंद्रा थार का देश में काफी क्रेज है. इसकी रोड प्रेजेंस काफी लाजवाब है, लेकिन अब इस पावरफुल एसयूवी को टक्कर देने के लिए देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी ने भी कमर कस ली है.

मारुति सुजुकी ने अपनी नई एसयूवी जिम्नी के 5 डोर वर्जन को भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है. 25 हजार रुपये में ग्राहक इसकी बुकिंग भी कर सकते हैं. मजेदार बात यह है कि 10 दिन के भीतर एसयूवी की बुकिंग 10 हजार से ज्यादा हो चुकी है. इसे महिंद्रा थार के प्रमुख कॉम्पीटीटर के तौर पर देखा जा रहा है. सवाल उठता है कि क्या वाकई में मारुति जिम्नी महिंद्रा थार को टक्कर दे पाएगी? यहां आज दोनों एसयूवी के डिजाइन, इंजन, साइज और कीमत में तुलना करके देखते हैं.


डिजाइन और साइज में अंतर
मारुति सुजुकी जिम्नी एक बॉडी-ऑन-फ्रेम डिजाइन पर बेस्ड है, जिसका मतलब है कि बॉडी एक अलग चेसिस पर बनी है और इसका एसयूवी की ताकत में कोई योगदान नहीं है. जिम्नी में गोल हैडलाइट्स के साथ एक अपराइट फ्रंट ग्रिल, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और एक छोटा-सा जी-वैगन की तरह एक बॉक्सी डिजाइन है. दूसरी तरफ महिंद्रा में बॉडी-ऑन-फ्रेम डिजाइन भी है, जो ऑफ-रोडिंग के लिए जरूरी है. थार का डिजाइन कुछ हद तक जीप रैंगलर की तरह दिखता है. जिम्नी ऊंचाई, लंबाई और चौड़ाई में थार के मुकाबले थोड़ी छोटी है, हालांकि, इसका व्हीलबेस थार से लंबा है. वजन में भी ये थार के हल्की है. जिम्नी जहां थार से आगे जाती है वह ये है कि इसमें 5 डोर है, जबकि थार में 3 डोर हैं.

 
इंजन और पावर आउटपुट
मारुति सुजुकी जिम्नी को कंपनी के परखे हुए 1.5-लीटर k-सीरीज इंजन से लैस किया गया है, जिसमें एक मैनुअल या एक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन है. इंजन 102 bhp की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क बनाता है. जिम्नी में फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलता है. दूसरी तरफ महिंद्रा थार में  दूसरी ओर Mahindra Thar में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 150bhp की पावर और 300Nm का टार्क बनाता है. इसमें एक 2.2-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन भी है. 130 bhp की पावर और 300Nm का टार्क बनाता है. गियरबॉक्स विकल्पों में छह-स्पीड मैनुअल और ट्रांसफर केस के साथ पार्ट-टाइम 4X4 सिस्टम के साथ एक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी शामिल है. जिम्नी पावर के मामले में थार से थोड़ी पीछे रह जाती है, हालांकि दोनों का टॉर्क बराबर है. दोनों एसयूवी का माइलेज भी लगभग बराबर है.

कौन-सी एसयूवी है ज्यादा प्रैक्टिकल?
महिंद्रा थार बड़ी होने के बावजूद तीन दरवाजों वाला वर्जन है. थार में या तो चार लोग बैठ सकते हैं या पीछे दो लोग लगेज के साथ जा सकते हैं. जगह की कमी है. हालांकि महिंद्रा थार के 5 दरवाजों वाले वर्जन पर काम कर रही है. इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा. दूसरी ओर मारुति सुजुकी जिम्नी साइज में छोटी होने के बाद भी 5 दरवाजों की वजह से ज्यादा प्रैक्टिकल है. इसमें पीछे की तरह भी सवारी आसानी से बैठ सकती है. बूट स्पेस क्लास में सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन पीछे की तरफ कुछ सामान रखने के लिए जगह दी गई है. थार की कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होकर 16.49 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है, जबकि जिम्नी की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

Share this story