मार्केट में गर्दा उड़ाने के लिए आ रही है 320Km रेंज वाली किफायती इलेक्ट्रिक कार, फटाफट होगी चार्ज, जाने कितनी होगी कीमत..

मार्केट में गर्दा उड़ाने के लिए आ रही है 320Km रेंज वाली किफायती इलेक्ट्रिक कार, फटाफट होगी चार्ज, जाने कितनी होगी कीमत..

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen इंडियन मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Citroen eC3 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ये मौजूदा C3 हैचबैक का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार से पर्दा उठा दिया है. इसके ICE (पेट्रोल) वेरिएंट को कंपनी ने पिछले साल ही बाजार में लॉन्च किया था, हालांकि पेट्रोल वेरिएंट की बिक्री कुछ ख़ास नहीं रही और अब कंपनी इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश कर कर रही है. जानकारी के अनुसार कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर इस इलेक्ट्रिक हैचबैक के लिए इंट्रेस्ट रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. 


लुक और डिज़ाइन में ये अपने पेट्रोल मॉडल जैसी की है, इसके एक्सटीरियर में सबसे बड़ा बदलाव इसके टेलपाइप के तौर पर देखने को मिलता है, जो कि एक इलेक्ट्रिक कार होने के नाते इसमें नहीं दिया गया है. इसके अलावा फ्रंट फेंडर में एक चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है. कार के भीतर नए डिजाइन का सेंटर कंसोल और मैनुअल गियर लीवर के जगह पर नया ड्राइव कंट्रोलर दिया गया है. इन बदलावों के अलावा अन्य सबकुछ पेट्रोल मॉडल जैसा ही है. 

बैटरी क्षमता और ड्राइविंग रेंज

 Citroen eC3 में कंपनी ने 29.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिसे चीन की कंपनी Svolt से सोर्स किया गया है. इसके अलावा ये कार 3.3kW की क्षमता के ऑनबोर्ड चार्जर के साथ आती है और ये कार CCS2 फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है. इस कार में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 57hp की पावर और 143Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 320 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी. 

पिक-अप और स्पीड के मामले में भी ये कार काफी बेहतर है, दावा किया जा रहा है कि नई Citroen eC3 महज 6.8 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीउ 107 किलोमीटर प्रतिघंटा है. DC फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी महज 57 मिनट में ही 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है, इसके अलावा सामान्य घरेलू चार्जर से इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन साढ़े 10 घंटे का समय लगता है. 


इन फीचर्स से लैस है ये कार
अपने पेट्रोल मॉडल की ही तरह Citroen eC3 भी दो वेरिएंट्स - लाइव और फील में आती है. इसके हाई-स्पेक वेरिएंट फील में 10.2-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, चार-स्पीकर ऑडियो सिस्टम और हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट दिए गए हैं. इसके अलावा ये कार 35 फीचर्स के साथ MyCitroen Connect ऐप के साथ कनेक्टेड कार तकनीक के साथ भी आती है. यह फीचर आपको कार की चार्जिंग स्थिति, उसके स्टेटस की जांच करने और निकटतम चार्जिंग स्टेशन पर नेविगेट करने में मदद करता है. सेफ्टी के तौर पर इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है. 

इनसे है मुकाबला

बाजार में ये कार मुख्य रूप से टाटा मोटर्स की किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक कार Tiago EV को टक्कर देगी, जो कि 24kWh की क्षमता के बैटरी पैक और 315 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज के साथ आती है. टाटा टिएगो इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत 8.49 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये के बीच है. Citroen eC3 के बैटरी पैक पर कंपनी 7 साल या 1.40 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है. वहीं इलेक्ट्रिक मोटर पर ग्राहक 5 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारंटी का लाभ उठा सकेंगे. पूरी कार पर 3 साल या 1.25 लाख किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है. 

Share this story