Electricity Bill: घर की छत पर लगाए 443 रुपये का ये डिवाइस, बिजली बिल आएगा जीरो!

Electricity Bill: घर की छत पर लगाए 443 रुपये का ये डिवाइस, बिजली बिल आएगा जीरो!

Electricity Bill Check: अगर आप भी अपने बिजली के बिल (electricity bill)  से परेशान हैं तो टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताएंगे, जिसे अपने घर में लगाने के बाद आपको एक रुपए का बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा। खास बात यह है कि इस डिवाइस को केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा प्रमोट भी किया जा रहा है।

आपका बिल जीरो रुपए आएगा
आपको बता दें कि इस समय सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। साथ ही सौर ऊर्जा ( solar energy ) से चलने वाले उत्पादों को भी भारी सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। इस समय बाजार में एक ऐसी सोलर लाइट ( solar light ) आ गई है, जिसे अगर सर्दियों में इस्तेमाल किया जाए तो आपका बिजली का बिल बिल्कुल जीरो हो सकता है।

कीमत महज 443 रुपये
इस सोलर लाइट की मदद से आप अपने घर के कई इलाकों में बिजली की रोशनी कर सकते हैं। घर की छत, गार्डन, बालकनी समेत कई जगहों पर बिना बिजली के लाइट जलाई जा सकती है. इस सोलर लाइट ( solar light ) का नाम है हार्डडॉल एलईडी वाटरप्रूफ फेंस सोलर लाइट लैंप ( Hardoll LED Waterproof Fence Solar Light Lamp ) और खास बात यह है कि अमेजन पर इसकी कीमत 443 रुपए है।

फुल चार्ज होने के बाद 18 घंटे तक चलेगा
इस लाइट की खासियत यह है कि अंधेरा होने पर यह अपने आप जल उठेगी। वहीं, धूप पड़ने पर यह अपने आप बंद हो जाता है। यह वाटरप्रूफ और प्लास्टिक से बनी सोलर लाइट है। इसे आप आसानी से अपने घरों में लगा सकते हैं। 6 घंटे चार्ज करने के बाद आप इसे 18 घंटे तक जला सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने से बिजली फ्री होगी
इसके साथ ही अगर आप अपने घर में बड़ा सा सोलर पैनल (solar panel) लगवा लेते हैं तो लाइट के अलावा आप अपने घर का AC, fridge, cooler, TV, motor, fan समेत सभी सामान बिना लाइट के जला सकते हैं। ऐसा करने से आपको बिजली के बिल में एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.solarrooftop.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Share this story