Kia Seltos ने पेस की अपनी ये धांसू फीचर्स वाली कार, इस सस्ती कार से थर-थर कांप रही Maruti-Hyundai कंपनी..

Kia Seltos ने पेस की अपनी ये धांसू फीचर्स वाली कार, इस सस्ती कार से थर-थर कांप रही Maruti-Hyundai कंपनी..

2023 Kia Seltos Facelift: किआ मोटर्स ने इंडियन मार्केट में महज 3 साल में ही अपनी बेहद मजबूत जगह बना ली है और इसमें किआ सेल्टॉस जैसी एसयूवी की सबसे बड़ी भूमिका है। उम्मीद की जा रही थी कि ऑटो एक्सपो 2023 में किआ की ओर से सेल्टोस का फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया जा सकता है. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ, किआ ने सिर्फ अपनी दो नई कारों- ईवी9 (कांसेप्ट) और KA4 को शोकेश किया. 2023 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट पहले से ही दक्षिण कोरिया और अमेरिका सहित कुछ चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेची जा रही है और इसीलिए ऐसा माना जाने लगा था कि इसे ऑटो एक्सपो 2023 में भारत में लाया जा सकता है. फिलहाल, नई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब एसयूवी को इस साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल के आसपास) में लॉन्च किया जा सकता है.

किआ सेल्टॉस की पिछले 3 साल में 3 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है। हालांकि, पिछले कुछ महीनों के दौरान सेल्टॉस की बिक्री घटी है और ऐसे में कंपनी अब इसके अपडेटेड मॉडल, यानी किआ सेल्टॉस फेसलिफ्ट को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसका केबिन काफी हद तक मौजूदा मॉडल के जैसा ही रह सकता है. इसमें पैनोरमिक स्क्रीन डिस्प्ले है, जो 10.25 इंच के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच के सेंटर डिस्प्ले को जोड़ती है. इंफोटेनमेंट यूनिट नेविगेशन और वॉयस कमांड के साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करती है. यह नए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स के साथ आ सकती है.

हम आपको बता दे की मौजूदा मॉडल के मुकाबले सबसे बड़ा बदलाव रडार-बेस्ड ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम के रूप में होगा. 2023 Kia Seltos में ADAS फीचर्स भी मिल सकते हैं, जिसमें एडैप्टिव क्रूज नियंत्रण, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई बीम असिस्ट और ड्राइवर अटेंशन वार्निंग जैसे कई अन्य सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे. इसकी कीमत 11 लाख रुपये के आसपास से शुरू होने की उम्मीद है.


ज्यादातर संभावना है कि अगले साल मतलब 2023 की शुरुआत में, यानी जनवरी 2023 में किआ सेल्टॉस के लुक और फीचर्स के साथ ही इसकी कीमत से भी पर्दा उठ सकता है। चलिए, आपको अपकमिंग सेल्टॉस फेसलिफ्ट के बारे में बताते हैं।2023 किआ सेल्टोस में नया 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी पेश किया जा सकता है, जो मौजूदा 1.4L टर्बो पेट्रोल इंजन की जगह लेगा. नया 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन 158bhp पावर और 260Nm टार्क जनरेट करेगा. इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स, दोनों ऑफर किए जा सकते हैं. इसके अन्य इंजन ऑप्शन में 1.5L NA पेट्रोल (115bhp) और 1.5L डीजल इंजन (115bhp) शामिल होंगे.

Share this story