25 साल पहले की इस गाड़ी के अब भी दीवाने है रतन टाटा, 2.6 लाख रुपये में लॉन्च हुई थी..

25 साल पहले की इस गाड़ी के अब भी दीवाने है रतन टाटा, 2.6 लाख रुपये में लॉन्च हुई थी..

देश का ऑटो सेक्टर समय के साथ लगातार बदलता रहा है. आज हम सड़कों पर जो एडवांस फीचर्स से लैस एक से बढ़कर एक कारें देख रहे हैं निश्चय ही वो बेहद अद्भुत है. लेकिन देश के वाहन बाजार को इस मुकाम तक पहुंचने में कई बड़े संकल्पों और दृणता का हाथ रहा है. नब्बे के दशक के आखिर में देश की पहली डीजल कार के तौर पर टाटा मोटर्स ने अपनी किफायती हैचबैक कार Tata Indica को लॉन्च किया था. इस समय ऑटो एक्सपो का 16वां संस्करण चल रहा है और एक बार फिर से इस अतीत के एलबम से आई इस कार की एक तस्वीर इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है. आखिर क्या है इस तस्वीर में, आइये हम आपको बताते हैं- 

दरअसल, रतन टाटा ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पोस्ट पर इंडिका कार के साथ तकरीबन 25 साल पहले खीची गई एक तस्वीर को साझा किया है. इस तस्वीर के साथ रतन टाटा ने एक भावुक पोस्ट भी लिखा है, जिसे काफी पसंद किया जा रहा है. इस पोस्ट को अब तक (ख़बर लिखे जाने तक) 31 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं और लोग इस पोस्ट पर तमाम प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. 

अतीत के आइने में Indica: 

Tata Indica को कंपनी ने साल 1998 में पहली बार लॉन्च किया था. ये देश की पहली हैचबैक कार थी, जो कि डीजल इंजन के साथ आती थी. टाटा इंडिका को इंडिजिनियस कार का भी तमगा मिला हुआ है, इसे पूरी तरह से देश में डिज़ाइन और डेवलप किया गया था. जानकारों का मनना है कि, इसी कार ने भारत में पैसेंजर कारों की नींच रखी, जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया. 

नए साल की शुरुआत होने वाली थी और 30 दिसंबर 1998 को टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में अपनी नई टाटा इंडिका को लॉन्च किया था. इस हैचबैक कार को उस वक्त महत 2.6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया था, जिसने बेहद ही कम समय में 1 लाख यूनिट्स की बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया. इस कार के बाजार में आने से पहले ही इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो चुका था, और आखिरकार कंपनी ने इसे वैसे ही पेश किया जैसा कि उस वक्त रतन टाटा ने उम्मीद की थी. 

Ratan Tata with Indica- Picture: India Today

Ratan Tata with Indica- Picture: India Today

Auto Expo से उठा था पर्दा: 

साल 1998 के ऑटो एक्सपो में टाटा इंडिका को पहली बार पेश किया गया था. अपने ख़ास लुक और शार्प डिज़ाइन के चलते ये कार लोगों को पहली नज़र में ही पसंद आई और लोगों ने इस कार पर खूब जमकर प्यार लुटाया. इस कार को भारत में ही तैयार किया गया था, इसकी बॉडी को इटैलियन डिजाइन टीम I.DE.A. इंस्टीट्यूट ने तैयार किया था. बाजार में आने के बाद इस कार ने उस वक्त मारुति 800, मारुति जेन जैसी कारों को खूब टक्कर दी. 

टाटा इंडिका का डीजल वेरिएंट अपने शानदार माइलेज के लिए जाना जाता था. उस वक्त डीजल ईंधन की कीमत भी काफी कम थी. इसके अलावा 1998 में ही रोड सेस की भी शुरुआत हुई थी जो कि महज 1 रुपए प्रतिलीटर हुआ करता था, जो कि अब तकरीबन 15 रुपये तक वसूला जाता है. टाटा इंडिका का डीजल वर्जन अपने शानदार माइलेज के लिए मशहूर हुआ और हर नया कार खरीदार इस कार की तरफ आकर्षित हुआ. 

Ratan Tata with Indica- Picture: India Today

Ratan Tata with Indica- Picture: India Today

कैसी थी Tata Indica: 

टाटा इंडिका को कंपनी ने शुरुआत में 1.4-लीटर की क्षमता के डीजल और पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया था, इसका डीजल इंजन 54 PS की पावर और 85 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था. वहीं पेट्रोल इंजन 60 PS की पावर और 105 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम था. बाद में Indica V2 को साल 2001 में लॉन्च किया गया उस वक्त कंपनी ने इंजन में बड़ा बदलाव करते हुए इसमें 1.4 लीटर टर्बो-डीजल (63 PS-118 Nm) और 1.2 लीटर पेट्रोल (65 PS-98 Nm) इंजन के साथ पेश किया. 

ये कार कई अलग-अलग ट्रिम में में उपलब्ध थी, जिसमें एलएक्स और टॉप मॉडल वी2 शामिल था. इसका वी2 वेरिएंट लोगों के बीच ख़ासा लोकप्रिय था. कार के भीतर मिलने वाला बेहतर स्पेस और फीचर्स इसकी डिमांड को और भी बढ़ाते थें, ये उस वक्त की सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कारों में से एक थी. आमतौर पर टाटा इंडिका 20 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती थी. 

Tata Indica की साइज़: 

माप बेस वेरिएंट टॉप वेरिएंट
लंबाई 3,675 एमएम 3,690 एमएम 
चौड़ाई 1,665 एमएम 1,485 एमएम
उंचाई 1,485 एमएम 1,500 एमएम
व्हीलबेस 2,400 एमएम 2,400 एमएम

Tata Indica Vista: 

टाटा इंडिका की डिमांड बाजार में लगातार बनी हुई थी, इसी बीच कंपनी ने साल 2008 में इंडिका के सेकेंड जेनरेशन मॉडल विस्टा को लॉन्च किया था. हालांकि फर्स्ट जेनरेशन मॉडल भी बेचा जा रहा था, कंपनी ने इस नए जेनरेशन विस्टा के एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव किए थें. इसका फ्रंट फेस पूरी तरह से बदल गया था, इसके अलावा साइड और रियर प्रोफाइल को काफी हद तक पहले जैसा ही रखा गया था.

टाटा इंडिका विस्टा लॉन्च से पहले ही सुर्खियां बटोर रही थी, कंपनी ने इसे पहली बार 2006 ऑटो एक्सपो में पेश किया था, उस वक्त उसे वी3 नाम दिया जा रहा था. लेकिन टाटा ने V2 का प्रोडक्शन जारी रखते हुए इसे नए नाम 'Indica Vista' के साथ पेश किया. इस कार की ख़ास बात ये थी कि, ये पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड थी और इसका पिछले जेरनेशन मॉडल से कुछ भी कॉमन नहीं था. 

Tata Indica Vista

Tata Indica Vista

साल 2011 में, टाटा मोटर्स ने Indica eV2 लॉन्च की, जो कि मूल रूप से Indica V2 का एडवांस वर्जन थी. दिलचस्प बात ये थी कि, इस कार को तत्कालिन इंडिका विस्टा के साथ ही बेचा जाता था. इसमें कुछ ख़ास फीचर्स और तकनीक को जगह दी गई थी. ये केवल दो इंजन विकल्प में उपलब्ध थी जिसमें- 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर 'DICOR' डीजल इंजन शामिल था. 

टाटा इंडिका की धमक का अंदाजा आप इसी बात ये लगा सकते हैं कि, इसके लॉन्च के समय ही कंपनी को इसके तकरीबन 1 लाख यूनिट्स के ऑर्डर मिल चुके थें. मारुति सुजुकी 800 के बाद टाटा इंडिका देश की पहली ऐसी कार थी, जिसे लेकर लोगों के बीच जबरदस्त क्रेज देखने को मिला था. समय के साथ बाजार में कई नए प्लेयर्स ने एंट्री की और एडवांस फीचर्स से लैस अत्याधुनिक कारों ने बाजार में जगह बनाई. कंपनी ने साल 2018 तक इस कार का प्रोडक्शन किया और उसके बाद इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया. 

Share this story