Rx100 ने किया 2023 में बड़ा धमाका, लॉन्च कर दिया अपना ये दमदार माइलेज वाला Yamaha RX100, देखे नए फीचर्स और कीमत..

Rx100 ने किया 2023 में बड़ा धमाका, लॉन्च कर दिया अपना ये दमदार माइलेज वाला Yamaha RX100, देखे नए फीचर्स और कीमत..

Rx100 अगर आप भारत की सबसे सफल मोटरसाइकिलों की बात करेंगे तो ऐसा नहीं हो सकता है कि यामाहा आरएक्स100 की बात न हो. यामाहा आरएक्स100 ऐसी बाइक रही है, जिसने बहुत बड़ी आबादी के दिल में जगह बनाई. आज भी ज्यादातर लोग यामाहा आरएक्स100 के बारे में जरूर जानते होंगे, फिर चाहे वह किसी भी उम्र या जनरेशन का हों. यामाहा आरएक्स100 उन मोटरसाइकिलों में से है, जिन्हें भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली है. 

इसे पसंद करने वालों की संख्या काफी ज्यादा होगी. इसका प्रोडक्शन 1985 में शुरू हुई था और 1996 में बंद हो गया था. लेकिन, अब शायद कंपनी इसे फिर से लॉन्च कर सकती है. हाल ही में बिजनेसलाइन को दिए इंटरव्यू में यामाहा इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने बताया था कि यामाहा ने अभी तक किसी भी प्रोडक्ट पर RX100 नाम का इस्तेमाल नहीं किया क्योंकि भविष्य में इसे लेकर कंपनी की योजना है. 

Rx100 ने मार्केट मे लगाया फिर गर्मी का हिटर
उनके इस बयान से इशारा मिलता है कि RX100 को वापस लाया जा सकता है. हालांकि, कंपनी पुरानी Yamaha RX100 को वापस नहीं ला सकती क्योंकि उसमें टू-स्ट्रोक इंजन मिलता था, जो कभी भी कड़े BS6 उत्सर्जन मानदंडों से मैच नहीं कर सकता. ऐसे में इसके इंजन में बदलाव करने के बाद ही इसे लाया जा सकता है. अगर कंपनी RX100 को फिर से लॉन्च करती है, तो इसके डिजाइन में भी अपडेट किया जाएगा.

‘पॉकेट रॉकेट’ के नाम से फेमस यह स्पोर्टी बाइक अपने समय में हर युवा की पहली पसंद थी। हालांकि, उस समय इसे खरीदना मिडिल क्लास लोगों के बजट से थोड़ा बाहर था और यह सिर्फ हाई क्लास सोसाइटी में ही नजर आती थी। पर फिर भी यह बाइक अपनी सुपर स्पीड की वजह से धमाल मचा रही थी। पर कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से अपने सबसे पीक टाइम में इस बाइक की बिक्री को रोकना पड़ा। यादों के झरोखों से आज हम 80 की सुपर स्पीड बाइक Yamaha RX100 के बारे में बात करेंगे।

Rx को देख लोग हुए जल के खाख क्युकी आ गयी नई Rx100 अपडेट के साथ

जब जापानी कंपनी यामाहा ने एक ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी Escorts के साथ मिलकर भारतीय बाजार में एक शानदार स्पीड वाली बाइक निकाली, तो इसकी स्पीड और पॉवर के साथ कोई और बाइक टिक नहीं सकी। 98cc के इंजन के साथ यह इसे चलाने वाले के लिए किसी कावासाकी निंजा बाइक से कम नहीं थी। मजबूती में इसका कोई जवाब नहीं था और इस वजह से यह भारतीय रेसरों की पहली पसंद भी बन गई। चाहे लोगों के सामने अपना स्टेटस दिखाना हो या सड़कों पर स्टंट करना हो, यामाहा आरएक्स 100 का नाम ही सबसे पहले आता था।

Share this story