Tata-Mahindra New SUV ने बनाया नया प्लान, Hyundai Creta की होगी छुट्टी, ग्राहक बोले अब होगी असली टक्कर...

Tata-Mahindra New SUV ने बनाया नया प्लान, Hyundai Creta की होगी छुट्टी, ग्राहक बोले अब होगी असली टक्कर...

Upcoming Hyundai Creta Rival SUV: हुंडई क्रेटा को भारत में साल 2015 में लॉन्च किया गया था. तभी से यह मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में राज कर रही है. इस सेगमेंट से अभी तक बाकी कंपनियां दूरी बनाए हुए थीं. लेकिन अब ग्राहकों की डिमांड को समझते हुए इस सेगमेंट में नई-नई कारें आ रही हैं. मारुति अपनी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर को ला चुकी है. ऐसे मे टाटा और महिंद्रा भला कैसे पीछे रह सकती हैं. जल्द ही टाटा मोटर्स और महिंद्रा भी हुंडई क्रेटा की टक्कर पर अपनी-अपनी SUV लाने के लिए कमर कस चुकी हैं. 

Tata Curvv
टाटा मोटर्स ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी Tata Curvv कॉन्सेप्ट को पेश किया. कंपनी ने बताया कि इसे पेट्रोल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दोनों में लाया जाएगा. इसे Gen 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा. इस नई SUV में डुअल मोटर सेटअप और AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम दिया जाएगा. इलेक्ट्रिक वर्जन में इसकी रेंज करीब 400-500km होगी. 

पेट्रोल वर्जन में कंपनी एक नए इंजन का इस्तेमाल कर सकती है. इस एसयूवी को इसका डिजाइन सबसे खास बनाता है. इसके फ्रंट में एक लंबी LED लाइट दी गई है. हेडलैंप को ट्राईएंगुलर शेप मिलती है. इसके अलावा बॉडी क्लैडिंग, स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्च, कूप जैसी ढलान वाली छत और नॉचबैक स्टाइल वाला बूट है.

नई Mahindra SUV
महिंद्रा भी इस सेगमेंट में एक नई एसयूवी लाने वाली है. कंपनी ने हाल ही में अपनी आने वाली नई एसयूवी का टीज़र जारी किया है. यह हुंडई क्रेटा को टक्कर दे सकती है. कार को इस साल के आखिरी में लाया जा सकता है. टीजर से पता चलता है कि नई महिंद्रा SUV में एक अपराइट विंडशील्ड, व्हील आर्च, सीधी रूफलाइन और एक हंचबैक रियर होगा. यह महिंद्रा की BE.05 EV कॉन्सेप्ट जैसा दिखता है, जिसे पिछले साल 15 अगस्त को पेश किया गया था.

इसमें ADAS, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. इसे पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है. महिंद्रा की इस SUV को Mahindra Automotive Design Europe (M.A.D.E) द्वारा डिज़ाइन किया जाएगा जिसके प्रमुख प्रताप बोस हैं. 

Share this story