Tata Technologies: 18 साल बाद टाटा ग्रुप ला रहा IPO, जान लीजिए कंपनी की पूरी डिटेल..

Tata Technologies: 18 साल बाद टाटा ग्रुप ला रहा IPO, जान लीजिए कंपनी की पूरी डिटेल..

Tata Technologies: टाटा ग्रुप 2004 के बाद से किसी भी कंपनी का आईपीओ लेकर नहीं आया है. लेकिन अब टाटा टेक्नोलॉजीज का IPO आएगा. कंपनी इसके लिए तैयारियों में जुटी है. टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन के कार्यकाल का ये पहला IPO होगा.

टाटा ग्रुप (Tata Group) 18 साल बाद किसी कंपनी का IPO लेकर आएगा. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने IPO के माध्यम से अपनी सहायक कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) में आंशिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है. 2004 में TCS के बाद से टाटा ग्रुप की किसी भी कंपनी की घरेलू स्टॉक मार्केट में एंट्री नहीं हुई है. अब टाटा ग्रुप ने किसी कंपनी का IPO लाने का ऐलान किया है. टाटा मोटर्स ने कहा है कि जब जरूरत होगी तो कंपनी के IPO से संबंधित घोषणाएं की जाएंगी.


कितनी कंपनियां हैं मार्केट में लिस्टेड

टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन के कार्यकाल का ये पहला IPO होगा. चंद्रशेखरन ने 2017 में टाटा ग्रुप का कार्यभार संभाला था. टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स ने 2011 में 260 मिलियन डॉलर के IPO को स्थगित कर दिया था. एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा स्काई (अब टाटा प्ले) भी लिस्टिंग के प्लान पर काम कर रहा है. 31 दिसंबर 2021 तक टाटा ग्रुप के 29 एंटरप्राइजेज सार्वजनिक रूप से मार्केट में लिस्टेड थे और इनकी कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 314 बिलियन डॉलर (23.4 ट्रिलियन) थी.

2022 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा मोटर्स की टाटा टेक्नोलॉजीज में 74 प्रतिशत से थोड़ी अधिक हिस्सेदारी है. शुरुआती जानकारी के अनुसार, कंपनी आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल टेक्नोलॉजी के विस्तार के लिए करेगी. हालांकि, कंपनी ने कहा कि अभी ये IPO मार्केट की परिस्थितियों और रेगुलेटरी मंजूरी पर निर्भर करेगा.


कंपनी का प्रदर्शन

Tata Technologies ऑटो, एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल हैवी मशीनरी और अन्य इंडस्ट्रीज को सर्विसेज मुहैया कराती है. Tata Technologies दुनिया के कई देशों में काम करती है. अगर कंपनी के प्रदर्शन की बात करें, तो वित्त वर्ष 2022 में 3529.6 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था.

इसका ऑपरेटिंग मुनाफा 645.6 करोड़ और टैक्स के बाद मुनाफा 437.0 करोड़ रुपये रहा था. सालाना आधार पर कंपनी के रेवेन्यू में 47 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी. कंपनी के पास दुनिया भर में 9300 कर्मचारियों की वर्क फोर्स है. नॉर्थ अमेरिका से लेकर यूरोप तक में कंपनी का कारोबार फैला है. 

कब आ सकता है IPO?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी अप्रैल-जून के बीच अपना IPO मार्केट में ला सकती है. कहा जा रहा है कि कंपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी आईपीओ के तहत ऑफर कर सकती है. आईपीओ लाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है. इसके लिए DHRP सेबी में दाखिल की जाएगी.

Share this story