Maruti की 7 सीटर कार को कंपनी जल्द ही दिखाएगी हरी झंडी, Mahindra को होने लगी है टेंशन..

Maruti की 7 सीटर कार को कंपनी जल्द ही दिखाएगी हरी झंडी, Mahindra को होने लगी है टेंशन..

Maruti 7 Seater SUV: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में Jimny 5-Door लाइफस्टाइल एसयूवी और Fronx क्रॉसओवर को पेश किया. इन्हें इसी साल की पहली छमाही में लॉन्च कर दिया जाएगा. कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को भी इस दौरान पेश किया. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन को 2024-25 में लॉन्च किया जाना है. इसके अलावा कंपनी एक 3-रॉ एसयूवी पर भी काम कर रही है, जिसे Y17 कोडनेम दिया गया है. इस एसयूवी का मुकाबला Mahindra XUV700 और Tata Safari से रहने वाला है. 


मारुति ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) की तुलना में इस नई एसयूवी का व्हीलबेस लंबा होगा. लंबे व्हीलबेस और ज्यादा लंबाई के चलते मारुति सुजुकी तीसरी रॉ को एडजस्ट कर पाएगी. इसे ग्रैंड विटारा से अलग बनाने के लिए डिजाइन में भी कुछ बदलाव भी किए जाएंगे.

इस एसयूवी में दो इंजन ऑप्शन दिए जाने की संभावना है. पहला इंज 1.5-लीटर एनए पेट्रोल होगा. दूसरा ऑप्शन हाइब्रिड तकनीक के साथ टोयोटा से लिया गया 1.5L 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा. कंपनी टोयोटा से 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड तकनीक के साथ 2.0 लीटर पट्रोल इंजन भी ले सकती है. ये इंजन फिलहाल नई इनोवा हाईक्रॉस में दिए गए हैं. 

कबसे शुरू होगी बिक्री?
इसे 2025 में लॉन्च किया जाएगा. मारुति की यह एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. यह प्लेटफॉर्म ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराउडर में भी दिया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो नई Maruti SUV का प्रोडक्शन खरखौदा, हरियाणा में किया जाएगा. यह नया प्लांट 2025 तक चालू हो जाएगा और इस प्लांट से निकलने वाला पहला मॉडल यह 7-सीटर एसयूवी होगी. प्लांट की सालाना प्रोडक्शन क्षमता 2.5 लाख यूनिट्स होगी.

Share this story