CNG के नए अवतार में आ रही हैं ये कारें, जबरदस्त माइलेज के साथ इतनी होगी कीमत..

CNG के नए अवतार में आ रही हैं ये कारें, जबरदस्त माइलेज के साथ इतनी होगी कीमत..

इंडियन मार्केट में CNG कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है. फ्यूल की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे के चलते ज्यादा माइलेज वाले वाहनों को लोग बेहद पसंद कर रहे हैं. ऐसे में लोगों के सामने सीएनजी कारें एक बढ़िया विकल्प बन कर सामने आई हैं. ऑटो एक्सपो के दौराना मारुति से लेकर टाटा ने सीएनजी वैरिएंट में कई मॉडल पेश कर अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत किया है. इस साल सीएनजी किट से लैस कई वाहनों के लॉन्च होने की संभावनाएं हैं.  यदि आप किफायती और बढ़िया माइलेज वाली सीएनजी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आने वाले वक्त में लॉन्च होने जा रही इन मॉडलों पर नजर डाल सकते हैं.


Maruti Brezza CNG

Maruti Brezza CNG सीएनजी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इस वाहन में 1.5L Bi-Fuel CNG इंजन दिया जा सकता है. यह वाहन एक्सएल 6 सीएनजी मोड में 86.7 Bhp की पावर और 121 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया जा सकता है. इस वाहन के बारे में अन्य जानकारियां लॉन्च से कुछ वक्त पहले शेयर की जा सकती हैं.

Maruti Brezza CNG Features

कंपनी इस एसयूवी के मिड-स्पेक vxi और zxi वेरिएंट की पेशकश कर सकती है. फीचर्स की बात करें तो ब्रेजा सीएनजी में 16 इंच के अलॉय व्हील, एलईडी हेडलैंप, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, एक इंजन पुश स्टार्ट-स्टॉप बटन, सात इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट और एक रियर मिल सकता है. सेंसर के साथ पार्किंग कैमरा भी इसमें दिया जा सकता है. बता दें मारुति ब्रेजा के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत  7.99 लाख रुपये है. सीएनजी वैरिएंट की कीमतों को लेकर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है.


Tata Altroz CNG

Tata Altroz CNG को ड्यूल-सिलेंडर iCNG किट के साथ पेश किया जा रहा है. इस वाहन में 1.2L रेवोट्रॉन बाई-फ्यूल इंजन दिया जाएगा जो 77 bhp और 97nm का पीक पावर और टॉर्क जनरेट करता है. इस प्रीमियम सीएनजी हैचबैक में सिंगल एडवांस ईयूसी और डायरेक्ट स्टेट सीएनजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें प्रैक्टिकल बूट दिया गया है.

Tata Altroz CNG safety rating

कार के डिजाइन से लेकर केबिन तक में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.  यह वाहन डायना प्रो टेक्नोलॉजी से लैस होगा. इस वाहन में ठीक-ठाक बूट स्पेस मिलेगा. इसके पेट्रोल वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत  6.35 रुपये है. इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिला हुआ है. वहीं, सीएनजी वैरिएंट की कीमत को लेकर कंपनी ने अभी कोई जानकारी साझा नहीं की है.


Tata Punch CNG

अब तक सामने आई जानकारी के हिसाब से कंपनी अपनी इस SUV का भी सीएनजी वर्जन जल्द लॉन्च कर सकती है.  इस वाहन में  ड्यूल-सिलेंडर iCNG किट दी जा सकती है. टाटा पंच सीएनजी भारत में सबसे ज्यादा फीचर्स से लैस सीएनजी कारों में से एक हो सकती है. इसमें न केवल एक आरामदायक केबिन दिया जाएगा. साथ ही इस वाहन को क्रिएटिव ट्रिम्स के साथ पेश किया जा सकता है. टाटा पंच के पेट्रोल वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 6 लाख रुपये है.


Tata Punch and Tata altroz  की खास बात ये है कि, सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी गाड़ियां हैं जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं. यानी कि एक कार में दो सिलिंडर दिए गए हैं.  

Share this story