इस E-Bike ने साइकिल जैसी शक्ल बनाकर मार्कीट में उड़ाएगी गर्दा, क़ीमत 5 लाख, फीचर्स और लुक भी जबरदस्त..

इस E-Bike ने साइकिल जैसी शक्ल बनाकर मार्कीट में उड़ाएगी गर्दा, क़ीमत 5 लाख, फीचर्स और लुक भी जबरदस्त..

पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) स्टार्टअप EMotorad ने आज अपने E-Bikes की नई दो नई रेंज लॉन्च किया है, जिसमें प्रीमियम और किफायती दोनों रेंज शामिल हैं.  साइकिल जैसी दिखने वाली ये ई-बाइक्स कई मायनों में बेहद ख़ास हैं. हालांकि, इस ई-बाइक को साइकिल कहना गलत नहीं होगा, ग्लोबल मार्केट में ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिलों को E-Bike की ही संज्ञा दी जाती है. बहरहाल, कंपनी ने आज एलीट रेंज को पेश किया है, जिसमें अल्ट्रा-प्रीमियम डेजर्ट ईगल (Desert Eagle) और नाइटहॉक (Nighthawk) शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी ने X-Factor रेंज भी लॉन्च की है, जिसमें एक्स1, एक्स2 और एक्स3 ई-बाइक शामिल हैं. 

EMotorad के इन ई-बाइक्स या साइकिलों को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और गुरुग्राम जैसे शहरों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है. जो शहर भारी ट्रैफिक जाम के लिए मशहूर हैं, ख़ासकर ऑफिस ऑवर्स में सड़कों पर काफी जाम देखने को मिलता है. 

ई-बाइक्स की कीमत:  

EMotorad ने डेजर्ट ईगल और नाइटहॉक की कीमत काफी प्रीमियम रखी है. डेजर्ट ईगल की कीमत 4,75,000 रुपये और नाइटहॉक की कीमत 5,00,000 रुपये रखी गई है. ये कंपनी की सबसे महंगी रेंज है. इतनी बड़ी कीमत में आप एक एंट्री लेवल कार भी खरीद सकते हैं, जैसे मारुति ऑल्टो या रेनो क्विड इत्यादि. इसके अलावा देश में मौजूद हाई-रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत भी तकरीबन 1.25 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं किफायती एक्स-फैक्टर रेंज में X1 की कीमत 24,999 रुपये, X2 की कीमत 27,999 रुपये और X3 की कीमत 32,999 रुपये तय की गई है. 

इन प्रीमियम ई-बाइक्स में क्या है ख़ास: 

डेजर्ट ईगल की बात करें तो ये 120 मिमी ट्रैवल फोर्क के साथ आता है और इसमें 250W की क्षमता का मिड-ड्राइव मोटर दिया गया है, जो 120 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता  है. इस ई-बाइक में एक एल्यूमीनियम फ्रेम है जो काफी मजबूत है और इसमें 17.5 Ah की क्षमता का फ्रेम-इंडिग्रेटेड बैटरी दिया गया है. इसमें SRAM शिफ्टिंग, प्रोवेन मोशन कंट्रोल डैम्पर और फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं. 
 
वहीं टॉप-एंड मॉडल नाइटहॉक में भी कंपनी ने 17.5 Ah की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसमें भी एल्यूमीनियम फ्रेम ही मिलता है. हालांकि ये ई-बाइक 150 मिमी ट्रैवल फोर्क के साथ आती है और इसमें 250W की क्षमता का बाफंग मिड-ड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 120 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इस ई-बाइक में आगे और पीछे दोनों तरफ टेक्ट्रो डिस्क ब्रेक के साथ चौड़े टायर दिए गए हैं हैं, इसके अलावा इसमें Sram शिफ्टिंग की भी सुविधा दी गई है.

Share this story