ऑटो एक्सपो 2023 में इस कंपनी ने बनाया आपना रिकॉर्ड, पहुंचे 6.36 लाख लोग, इन वाहनों का रहा जलवा..

ऑटो एक्सपो 2023 में इस कंपनी ने बनाया आपना रिकॉर्ड, पहुंचे 6.36 लाख लोग, इन वाहनों का रहा जलवा..

देश में 16वें ऑटो एक्सपो की शुरुआत 11 जनवरी को  ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में कर दी गई थी. आम जनता के लिए इस मोटर शो के दरवाजे 13 जनवरी को खोल दिए गए थे. इस एक्सपो में कुल 6.63 लाख लोगों ने शिरकत की. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. बता दें कि 2020 में आयोजित पिछले ऑटो एक्सपो में 6.08 लाख दर्शकों ने भाग लिया था.


82 वाहनों ने भारतीय बाजार में अपना डेब्यू किया

कई लग्जरी कार निर्माताओं की अनुपस्थिति के बाद भी यह मोटर शो गुलजार रहा है.  इस दौरान कुल 82 वाहनों ने भारतीय बाजार में अपना डेब्यू किया. मारुति सुजुकी जिम्नी, टाटा सिएरा, सफारी ईवी जैसे वाहन इस बार आकर्षण के मुख्य केंद्र रहें.


मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में EVX कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी को शोकेस किया. इस वाहन को साल 2025 में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने बहुप्रतीक्षित 5-डोर जिम्नी और एक नया क्रॉसओवर - फ्रोंक्स को भी पेश किया. इन एसयूवी की बुकिंग शुरू कर दी गई है. इसके अलावा  Hyundai India ने Ioniq 5 EV को 44.95 लाख रुपये की एक्स-शोरूम की कीमत पर लॉन्च किया. साथ ही कंपनी ने इस मोटर शो में Ioniq 6 EV को पेश किया.

MG Hector SUV की कीमतों का हुआ खुलासा

MG Motor India ने शो फ्लोर पर फेसलिफ़्टेड Hector की कीमतों का खुलासा किया. इसकी एक्स शोरूम कीमत 14.73 लाख रुपये रखी गई है. यह SUVअपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा टेक लोडेड कार है. कंपनी का दावा है कि नई Hector में भारत की सबसे बड़ी 14 इंच की एचडी पोर्ट्रेट इंफोटेनमेंट सिस्टम दी गई है. साथ ही इसमें 75 से अधिक फीचर्स और 100 वॉयस कमांड दिए गए हैं.  

KIA  और TATA ने भी दिखाया जलवा
 
KIA ने EV9 कॉन्सेप्ट SUV और नेक्स्ट-जेन कार्निवल का अनावरण किया. वहीं टाटा मोटर्स ने सिएरा ईवी, हैरियर ईवी, अल्ट्रोज़ रेसर जैसे वाहनों का प्रदर्शन किया. साथ ही BYD ने अपनी इलेक्ट्रिक कार को भी लॉन्च किया.

इस एक्सपो में स्टार्ट-अप और इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल सेगमेंट कई नए खिलाड़ियों की भी भरमार दिखी. Liger Mobility ने अपने इस सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को कुल दो वेरिएंट में पेश किया है. इसके अलावा पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने इस बार मोटर-शो में अपनी नई सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार Vayve EVA के प्रोटोटाइप को पेश किया है. स्टार्ट-अप का दावा है कि ये देश की पहली सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार है.

Share this story