Honda का ये जबरदस्त Activa स्कूटर कल करने जा रही है लॉन्च, मिलेगा ये ख़ास फीचर..

Honda का ये जबरदस्त Activa स्कूटर कल करने जा रही है लॉन्च, मिलेगा ये ख़ास फीचर..

Honda Activa देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर है, हर महीने कंपनी इस स्कूटर के लाखों यूनिट्स की बिक्री करती है. साल 2020 की शुरुआत में इस स्कूटर के मौजूदा मॉडल को लॉन्च किया गया था, अब कंपनी इसे नया अपडेट देने की तैयारी कर रही है, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) कल यानी सोमवार, 23 जनवरी को अपना मॉडल लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि, उसका नया प्रोडक्ट नए एडवांस फीचर्स से लैस होगा. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि, ये Activa का नया अपडेटेड मॉडल हो सकता है. एक्टिवा कंपनी के पोर्टफोलियो की बेस्ट सेलिंग मॉडल है और साल 2020 की शुरुआत में कंपनी ने इसके मौजूदा जेनरेशन को पेश किया था, तब से इस स्कूटर को कोई नया अपडेट नहीं मिला है. ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी नई एक्टिवा को एच-स्मार्ट तकनीक के साथ बाजार में पेश करेगी. 


होंडा की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जो टीज़र जारी किया गया था उसमें भी इस बात के संकेत मिलते हैं कि कंपनी अपने नए प्रोडक्ट में H-Smart तकनीक का इस्तेमाल करेगी. संभव है कि कंपनी इसे Activa H-Smart का नाम दे. हालांकि, अभी तक कंपनी की तरफ से इस स्कूटर के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. होंडा कल इस स्कूटर को आधिकारिक तौर पर एक इवेंट में पेश करेगी. 

रिपोर्ट्स का कहना है कि, होंडा अपनी एच-स्मार्ट तकनीक के हिस्से के रूप में एक नई एंटी-थेफ्ट सिस्टम सहित कई नई फीचर्स को इस स्कूटर में शामिल कर सकती है. बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से अपने निकट्तम प्रतिद्वंदी टीवीएस ज्यूपिटर को कड़ी टक्कर देगी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस स्कूटर का वजन मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ा कम हो सकता है, इसके अलावा बॉडी पर H-Smart ग्राफिक्स इत्यादि भी देखने को मिल सकते हैं. 


नहीं होगा चोरी का डर: 

Activa H-Smart (कथित मॉडल) में कंपनी एंटी-थेफ्ट तकनीक का इस्तेमाल कर रही है. ये एक बेहद ही उपयोगी फीचर है. आमतौर पर जब स्कूटर लॉक की स्थिति में होता है यानी कि आपने कहीं पार्क किया होता है और उस स्थिति में कंपन, व्हील रोटेशन, पावर ऑन या इंजन स्टार्ट होता है, तो यह सिस्टम तत्काल अलार्म बजाता है और मोटर को लॉक कर देता है. इससे आप सचते तो हो ही जाते हैं साथ ही चोर वाहन को लेकर कहीं भाग भी नहीं सकता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि कंपनी इस स्कूटर के इंजन मैकेनिज़्म में भी थोड़ा बहुत बदलाव कर सकती है. संभव है कि नया इंजन ज्यादा पावरफुल हो. इस स्कूटर में 110 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड यूनिट का इस्तेमाल होगा जो 7.80 बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा, हालांकि मौजूदा मॉडल 7.68 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है. 

बता दें कि, कंपनी पहले से ही अपने वाहनों में होंडा इग्निशन सिक्योरिटी सिस्टम (HISS) का इस्तेमाल करती आ रही है और अब नई H-Smart तक स्कूटरों के रेंज को और भी प्रीमियम बना देगा. एक्टिवा कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली मॉडल होगी, जिसमें इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. नए फीचर अपडेट के बाद उम्मीद है कि इसकी कीमत थोड़ी बढ़ जाए. वर्तमान में Honda Activa 6G की कीमत 73,176 रुपये से लेकर 76,677 रुपये के बीच है. 

Share this story