Joy Mihos का ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक स्कूटर 100Km की रेंज, अब Free में बुक कर सकेंगे..

Joy Mihos का ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक स्कूटर 100Km की रेंज, अब Free में बुक कर सकेंगे

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बीते दिनों ऑटो एक्सपो में वार्डविज़ार्ड की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांड Joy e-Bike ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Mihos को लॉन्च किया था. अब कंपनी ने इस हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की आधिकारिक बुकिंग की घोषणा की है. इस स्कूटर की बुकिंग आगामी 22 जनवरी से आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से की जा सकेगी. दिलचस्प बात ये है कि, कंपनी ने इसकी बुकिंग फ्री-ऑफ-कॉस्ट शुरू की है, यानी कि बुकिंग के लिए कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है. 

कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, Mihos इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग मार्च महीने से शुरू की जाएगी. ऑटो एक्सपो में कंपनी ने इस स्कूटर को 1.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत में लॉन्च किया था. हालांकि ये कीमत शुरुआत के 5,000 ग्राहकों के लिए ही लागू होगा. आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजे इस स्कूटर को काफी मजबूत बनाया गया है. 

हथौड़े के वार से भी नहीं टूटेगी बॉडी: 

कंपनी का कहना है कि, इस स्कूटर की बॉडी के निर्माण में पॉली डाइसाइक्लो पेंटाडीन (PDCPD) का इस्तेमाल किया गया है, जो कि इसे काफी मजबूत बनाता है. इस स्कूटर के लॉन्च के वक्त कंपनी ने इसकी बॉडी पर हथौड़े से मारकर इसकी मजबूती का प्रदर्शन भी किया था. इसके अलावा नई Mihos में स्मार्ट और आरामदायक  फीचर्स को शामिल किया गया है. 

Mihos Electric Scooter

Mihos Electric Scooter

साइज की बात करें तो इस स्कूटर की लंबाई 1,864 mm, चौड़ाई 700 mm और उंचाई 1,178 mm है. इसमें 1,360 mm का व्हीलबेस दिया गया है. इसके अलावा फ्रंट में टेलेस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है. कंपनी का कहना है कि, इसे भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, इस स्कूटर में 175 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. सेफ्टी के तौर पर इस स्कूटर में साइड स्टैंड सेंसर, हाइड्रोलिक कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

बैटरी पैक और रेंज: 

MIHOS में कंपनी ने 2.5 kWh की क्षमता का Li-Ion बैटरी पैक इस्तेमाल किया है, जो कि सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है. इस स्कूटर में दिया गया 1500W का इलेक्ट्रिक मोटर 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, हालांकि इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सामान्य घरेलू चार्जर से महज 4 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है. पिक-अप के मामले में भी नई स्कूटर बेहतर है, ये स्कूटर महज 7 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है. 

मिलते हैं ये स्मार्ट फीचर्स: 

Mihos में कंपनी ने कनेक्टिविटी फीचर्स दिए हैं, इस स्कूटर को आप कंपनी के डेडिकेटेड ऐप के जरिए अपने स्मार्टफोन से ब्लूटूथ से कनेक्ट कर सकते हैं. इस स्कूटर के बैटरी स्टेट्स जांचने करने के लिए अपको स्कूटर का डिस्प्ले देखने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इसे रिमोटली ही चेक कर सकते हैं. इसमें रिवर्स मोड भी दिया गया है, जो कि पार्किंग को आसान बनाता है. GPS सेंसिंग, रियल टाइम पोजिशनिंग, जियो फेंसिंग आपके राइड को सकून भरा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.

Share this story