Vayve EVA : मार्केट में तहलका मचाने आ गई सोलर कार आयी सामने जो 80 पैसे में चलेगी 1km, जाने फीचर्स..

Vayve EVA : मार्केट में तहलका मचाने आ गई सोलर कार आयी सामने जो 80 पैसे में चलेगी 1km, जाने फीचर्स..

Vayve EVA: देश की पहली सोलर कार आयी सामने जो 80 पैसे में चलेगी 1km, जाने फीचर्स, भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार बाजार में तहलका मचाने आ रही है तो अगर आप भी एक सस्ते दामों में अच्छी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं एडवांस तकनीक और फीचर्स से लैस इन वाहनों में कुछ कॉन्सेप्ट भी मंच पर उतारे गए हैं. पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने इस बार मोटर-शो में अपनी नई सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार Vayve EVA के प्रोटोटाइप को पेश किया है।

स्टार्ट-अप का दावा है कि ये देश की पहली सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार है. इस कार को शहरी क्षेत्र में डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो कि आपके रोजमर्रा की छोटी यात्राओं के परफेक्ट विकल्प साबित हो सकती है जो कि आपको सबसे ज्यादा एवरेज दे सके तो आज हम आपको देश की लांच होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार के बारे में बताने वाले हैं !

image 676

Vayve EVA सोलर पॉवर्ड कार 

आपको पता है देश में लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं लोग इन पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से परेशान हैं तो आपको इन सभी समस्याओं का छुटकारा देने के लिए यह कार बाजार में जल्द ही तहलका मचाने आ रही है Vayve EVA में आगे की तरफ सिंगल सीट दिया गया है जो चालक के लिए है और पीछे की सीट को थोड़ा चौड़ा बनाया गया है, जिस पर एक व्यस्क और बच्चा बैठ सकता है.ड्राइविंग सीट के बगल में दरवाजे पर अंदर की तरफ एक फोल्डिंग ट्रे दिया गया है, जिस पर आप लैपटॉप इत्यादि रख सकते हैं. इस ड्राइविंग सीट 6-वे एड्जेस्टेबल है, इसके अलावा कार में पैनरोमिक सनरूफ दिया गया है।

image 677

Vayve EVA की साइज

कार की साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3060mm, चौड़ाई 1150mm, उंचाई 1590mm और 170mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इस कार के फ्रंट में इंडिपेंडेंट कोल स्प्रिंग सस्पेंशन और पीछे की तरफ डुअल शॉक सस्पेंशन दिया गया है. इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग से लैस इस कार का टर्निंग रेडियस 3.9 मीटर है. रियर व्हील ड्राइव वाली इस कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

image 678

Vayve EVA: कार का इंटीरियर

अगर इसके डिजाइन की बात की जाए तो यह एक कांटेक्ट डिजाइन में मिल जाती है और इसकी सुंदर और कुशल डिजाइन बनाई गई है एक छोटी कार होने के बावजूद इसके इंटीरियर में बेहतर स्पेस प्रदान करने की पूरी कोशिश की गई है. इसमें एयर कंडिशन (AC) के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है. इसका पैनारोमिक सनरूफ कार के इंटीरियर को ज्यादा स्पेसियश लुक देता है. जब आप कार के भीतर बैठते हैं तो आपको इसके छोटे होने का अहसास नहीं होता है।

image 679

Vayve EVA के स्पेसिफिकेशन

खूबियों की बात करें तो इसके लिए सूर्य पैनल के छत में एकीकृत किया गया है जो कि लगभग अदृश्य रहते हैं इसे आप सोलर चार्जिंग की मदद से और इसके अलावा बैटरी के द्वारा भी चला सकते हैं ! ये एक प्लगइन इलेक्ट्रिक कार है और इसमें 14Kwh की क्षमता का (Li-iOn) बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि, 12kW का पावर और 40Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सिंगल स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इस कार में रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बैटरी के पावर को थोड़ा और बढ़ाता है।

image 680

Vayve EVA: ड्राइविंग रेंज और खर्च

इसके अलावा अगर इसकी रेंज की बात की जाए तो ऐसा बताया जा रहा है कि यह एक बार के चार्ज में तकरीबन 250 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर सकती है इसमें जो सोलर पैनल दिया गया है उसे कार के सनरूफ की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. अंकिता जैन का कहना है कि, “ये कार पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है, बल्कि इसमें दिया गया ये सोलर पैनल एक विकल्प की तरह काम करता है

image 681

जो कि कार को अतिरिक्त 10 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है.” इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद इसकी रनिंग कॉस्ट महज 80 पैसे प्रतिकिलोमीटर पड़ती है. इसके अलावा ये कार महज 5 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है।

Vayve EVA: चार्जिंग और पे-लोड

इसके चार्जिंग टाइम की बात की जाए तो ऐसा बताया जा रहा है कि यह Rapid Charging CCS2 चार्जिंग की मदद से मात्र 45 मिनट में ही चार्ज कर देगी | उसके अलावा अगर इसे स्टैंडर्ड सॉकेट से चार्ज करते हैं तो तकरीबन इसमें 4 घंटे का समय लग सकता है जैसा कि हमने बताया कि, इस कार को सिटी के भीतर छोटे राइड के लिए तैयार किया गया है.

image 682

इस कार का कुल वजन 800 किलोग्राम है और ये अधिकतम 250 किलोग्राम तक का वजन उठाने में सक्षम है. कार की बैटरी को सामान्य घरेलू (15A) सॉकेट से आसानी से चार्ज कर सकते हैं. घरेलु सॉकेट से फुल चार्ज होने में इसकी बैटरी को तकरीबन 4 घंटे का समय लगता है, वहीं DC फास्ट चार्जर (CCS2) से इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में महज 45 मिनट का समय लगेगा।

Vayve EVA जाने कब लॉन्च हो कर आएगी यह कार और क्या रहेगी कीमत

Vayve EVA के लॉन्च टाइमलाइन के बारे में कंपनी के को-फाउंडर निलेश बजाज ने बताया कि, इस कार आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च करने में तकरीबन 1 साल का समय लगेगा. वहीं कीमत के बारे में उन्होनें कोई जानकारी साझा नहीं की है. उम्मीद की जा रही है कि, ब्रांड इसे किफायती कीमत में पेश करेगा।

Share this story