Maruti Jimny या Mahindra Thar की इन दोनों गाड़ियों में किसकी हुई ज्यादा बुकिंग? जाने दिलचस्प हैं आंकड़े..

Maruti Jimny या Mahindra Thar की इन दोनों गाड़ियों में किसकी हुई ज्यादा बुकिंग?  जाने दिलचस्प हैं आंकड़े..

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में बीते 12 जनवरी को अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Maruti Jimny को पेश किया था. इस एसयूवी के बाजार में आने के बाद से ही इसकी तुलना मौजूदा Mahindra Thar से होने लगी है. आकर्षक लुक और ऑल व्हील ड्राइव (4X4) सिस्टम के साथ आने वाली मारुति जिम्नी को ग्राहकों से बेहतर रिस्पांस मिल रहा है. कंपनी ने इस एसयूवी को पेश करने के साथ ही इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिंद्रा थार या मारुति जिम्नी में किसे लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं. 

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Jimny ने पिछले 5 दिनों में 5,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है, जो कि शुरुआती दो दिनों में 3,000 यूनिट्स थी. मारुति सुजुकी ने इस बार मोटर शो में अपनी नई एसयूवी Maruti Fronx को भी पेश किया था, जिसकी कीमतों का खुलासा होना बाकी है. इस छोटी एसयूवी को अब तक महज 1,500 यूनिट्स की ही बुकिंग मिली है. बलेनो बेस्ड इस एसयूवी को कंपनी ने दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है. 

Mahindra Thar 2WD

Mahindra Thar को मिला था जबरदस्त रिस्पांस:

आपको बता दें कि, महिंद्रा ने अक्टूबर 2020 में अपनी नई थार को लॉन्च किया था. लंबे समय के बाद इस ऑफरोडिंग एसयूवी को अपडेट किया गया था, जिसका इंतज़ार ग्राहक काफी दिनों से कर रहे थें. इस एसयूवी के प्रति लोगों का क्रेज खूब देखने को मिला और लॉन्च के वक्त इस एसयूवी को महज 5 दिनों में ही 9,000 यूनिट्स की बुकिंग मिली थी. अब कंपनी ने इसके टू-व्हील ड्राइव सस्ते वेरिएंट को लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत महज 9.99 लाख रुपये तय की गई है. 

नई Mahindra Thar RWD को दो नए रंगों के साथ पेश किया गया है, जिसमें ब्लेज़िंग ब्रोंज और एवरेस्ट व्हाइट शामिल है. तीन दरवाजों और चार सीट्स के साथ आने वाली नई महिंद्रा थार की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश की गई है. कंपनी ने नई एंट्री-लेवल Mahindra Thar को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया है. इसका रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट के डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का (D117) डीजल इंजन दिया है. वहीं पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि, 150 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 

Maruti Jimny

कैसी है Maruti Jimny: 

मारुति सुजुकी जिम्नी और थार दोनों एसयूवी की लंबाई एक समान है लेकिन जिम्नी फाइव डोर है जबकि थार में केवल तीन दरवाजे ही दिए गए हैं. इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का K-सीरीज नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 103 bhp की दमदार पावर और 134 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इसके अलावा इसमें फोर-व्हील ड्राइव (4X4) ऑल ग्रिप प्रो सिस्टम दिया गया है, कंपनी का दावा है कि ये तकनीक एसयूवी के ऑफरोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाती है. 

मारुति सुजुकी जिम्नी की लंबाई 3,985mm, चौड़ाई 1,645mm और उंचाई 1,720mm है. वहीं इसका व्हीलबेस 2,590mm जो कि थ्री-डोर वर्जन के मुकाबले पूरे 340mm ज्यादा है. एसयूवी के पिछले हिस्से में जो स्पेयर व्हील दिए गए हैं, वो इसके प्रॉपर ऑफरोडिंग एसयूवी लुक देते हैं. बॉक्सी डिजाइन वाले इस एसयूवी को दो रंगों में पेश किया गया है, एक स्टील ग्रे और दूसरा लेमन ग्रीन, हालांकि कंपनी इन रंगों को दूसरा नाम देती है.

Share this story