इस साइकिल की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश, गोल्ड एक्सट्रीम माउंटेन से है लथपथ...

इस साइकिल की कीमत जानकर आपके उड़ जायेगे होश, गोल्ड एक्सट्रीम माउंटेन से है लथपथ...

सबसे महंगी साइकिल बनाने वाली कंपनियों में से एक शेवरले है. इस कंपनी के साइकिल की शुरुआती कीमत लगभग 6 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं अगर किसी फ्रेम या पार्क को टूट जाने के बाद लोग 2 से 3 लाख रुपये खर्च कर इसे रिपेयरिंग करवाते हैं. इससे भी महंगी दुनिया में बहुत सारी साइकिल उपलब्ध हैं. जिसकी कीमत लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इन साइकिलों की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है.

गोल्ड एक्सट्रीम माउंटेन
कीमत के मामले में दुनिया की सबसे महंगी साइकिल की लिस्ट में पहले स्थान पर 24k गोल्ड एक्सट्रीम माउंटेन शामिल है. इसकी शुरुआती कीमत 7 करोड़ रुपये है. भारतीय बाजार में यह उपलब्ध नहीं है. इसकी पहचान बेवर्ली हिल्स और फैट साइकिल के रूप में भी होती है. इसे अलग-अलग रास्तों पर बहुत ही आसानी से चला सकते हैं.


ट्रैक बटरफ्लाई मैडोन
दुनिया की दूसरी सबसे महंगी साइकिल की लिस्ट में ट्रैक बटरफ्लाई मैडोन शामिल है. इसे खरीदने के लिए आपको कम से कम 3 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. गुलाबी और बैंगनी रंग में इसका निर्माण डेमियन हर्स्ट द्वारा किया गया है. साइकिल को बनाने वाली कंपनी के ऊपर बहुत सारे लोग केस भी दर्ज करवा चुके हैं. दरअसल इसमें बहुत सारे बटरफ्लाई के पंखों को लगाया गया है. इस साइकिल को नीलामी करने के बाद मिलने वाली राशि का इस्तेमाल कैंसर से पीड़ित लोगों और संस्थानों को दे दिया गया था. 

Share this story