PM Vaya Vandana Yojana: इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है पति-पत्नी,और हर महीने पा सकते है 9 हजार रुपये पेंशन..

PM Vaya Vandana Yojana: इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है पति-पत्नी,और हर महीने पा सकते है 9 हजार रुपये पेंशन..

PM Vaya Vandana Yojana: सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन स्कीम चला रही है. इस स्कीम में वो एक बार निवेश कर हर महीने पेंशन पा सकते हैं. वय वंदन योजना रिटायरमेंट के बाद की वित्तीय योजनाओं की जरूरतों को पूरा करती है.

हम सभी अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए कई तरह की सेविंग स्कीमों (Saving Scheme) में निवेश करते हैं. नौकरी के दौरान ही कई लोग अपने रिटायरमेंट (Retirement) की प्लानिंग नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार एक स्कीम चलाती है. इस स्कीम में एक बार निवेश कर कोई भी व्यक्ति हर महीने अपने लिए पेंशन की व्यवस्था कर सकता है. सरकार की इस स्कीम का नाम वय वंदन योजना (Vaya Vandana Yojana) है. इस स्कीम में पति-पत्नी दोनों एक साथ निवेश कर सकते हैं. 


LIC  करती है ऑपरेट

वय वंदन योजना रिटायरमेंट के बाद की वित्तीय योजनाओं की जरूरतों को पूरा करती है. 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. वय वंदन  पहले 4 मई 2017 से 31 मार्च 2020 तक के लिए ही उपलब्ध थी. फिर बाद में सरकार ने इस स्कीम को 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दिया था. वय वंदन योजना एक बीमा पॉलिसी के साथ पेंशन स्कीम है, जो देश के वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करती है. इस पेंशन योजना जीवन बीमा निगम (LIC)ऑपरेट करती है.


कितना मिलता है ब्याज

इस पेंशन स्कीम के तहत मासिक पेंशन (Monthly Pension) का लाभ लेने वाले को उनके निवेश पर 10 साल तक सालाना 7.40 फीसदी का ब्याज मिलता है. इस योजना के तहत कोई भी वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है. पहले निवेश की अधिकतम सीमा साढ़े सात लाख रुपये थी. 

9 हजार रुपये की पेंशन के लिए कितना करें निवेश

अगर कोई 60 साल का वरिष्ठ नागरिक प्रति महीने एक हजार रुपये की पेंशन चाहता है, तो एक बार में 1.62 लाख रुपये निवेश करने होंगे. पेंशन की राशि को सालाना आधार पर भी लिया जा सकता है. इस स्कीम के तहत अधिकतम 9250 रुपये का मासिक पेंशन लिया जाता है. इसके लिए वरिष्ठ नागरिकों को 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा. वय वंदना स्कीम का मुख्य उद्देश्य देश के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करना है. 

नहीं मिलती इनकम पर टैक्स छूट

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश करने वालों को इनकम पर किसी भी तरह की छूट नहीं मिलती है. अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम में निवेश करना चाहता है, तो इसके लिए अंतिम तारीख 31 मार्च 2023 है.  इस स्कीम में GST पर छूट मिलती है और इसपर मासिक और सालाना दोनों तरह से पेंशन लेने की सुविधा उपलब्ध है. 

Share this story