HKRN: हरियाणा कौशल रोजगार निगम? कैसे मिलती है इस पोर्टल से नौकरी, जानिये शुरू से अंत तक पूरी जानकारी

haryana kaushal rojgar nigam limited registration, haryana kaushal rojgar nigam registration online, haryana kaushal rojgar nigam, haryana kaushal rojgar nigam login, haryana kaushal rojgar nigam online registration, haryana kaushal rojgar nigam online registration last date, haryana kaushal rojgar nigam website, haryana kaushal rojgar nigam salary, haryana kaushal rojgar nigam vacancy 2023, haryana kaushal rojgar nigam vacancy 2023 notification, kaushal rojgar nigam registration, hkrn registration, hkrn registration 2023,

Haryana Kaushal Rojgar Nigam HKRN : हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड (HKRN Portal) की स्थापना की है. जिसके तहत सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, वैधानिक संस्थाओं, राज्य विश्वविद्यालय और सरकारी विभागों में अनुबंधित जनशक्ति और आउट सोर्स श्रेणी सेवाओं के जनशक्ति को तैनात करने के लिए शुरू किया गया है.

HKRN Portal hkrnl.itiharyana.gov.in कौशल विकास योजना प्रशिक्षण विभाग हरियाणा के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करेगा.

हरियाणा सरकार ने HKRN की करी शुरुआत

हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में हरियाणा कौशल रोजगार निगम की शुरुआत की गई है, जिसका उद्देश्य हरियाणा में कॉन्ट्रैक्ट/ डीसी रेट की सभी भर्तियों को पूरा करना है. इससे पहले सभी विभाग अपने आप ही भर्ती करते थे. अब पोर्टल के माध्यम से यह सभी भर्तियां की जाएंगी.

उम्मीदवार हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आज ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हरियाणा द्वारा इस योजना की शुरुआत 25 दिसंबर 2022 से की गई थी, जिसकी अंतिम तारीख 12 जनवरी 2023 है.

क्या है हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड

हरियाणा में अभी तक Contract Rate की सभी भर्तियां नामांकन के माध्यम से की जाती थी. वह सब Bharti अब हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा की जाएगी. सरकार के इस कदम से नौकरियों में नामांकन की प्रथा खत्म हो जाएगी और भ्रष्टाचार भी कम हो जाएगा.

हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड विभिन्न सरकारी विभागों में संविदा आत्मक DC Rate कर्मचारियों की भर्ती के लिए हरियाणा सरकार का एक Web Portal है. इस वेबसाइट के लॉन्च होने से पहले सभी भर्तियां विभाग द्वारा की जाती थी, जिसमें भर्ती प्रक्रिया में काफी भ्रष्टाचार और पारदर्शिता की कमी होती थी.

भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए की इसकी शुरुआत

इस समस्या को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने इस हरियाणा कौशल रोजगार निगम को Launch किया है, ताकि सभी कर्मचारियों की भर्ती सुचारू रूप से हो सके और निष्पक्ष रुप से कर्मचारियों को भर्ती किया जा सके.

हरियाणा कौशल रोजगार निगम में शामिल विभाग

आप सब जानते हैं जैसे कि हरियाणा में पक्की सरकारी नौकरी के लिए HSSC या HPSC करना होता है. उसी प्रकार कर्मचारियों की भर्ती HKRN द्वारा की जाएगी. हरियाणा के तहत सभी आंकलन में डीसी रेट या कॉन्ट्रैक्ट पर जो भी भर्तियां करेगा वह हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के माध्यम से ही होगी.

कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पंजीकरण 25 दिसंबर से शुरू किया गया था. यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करें. यदि आपके पास हरियाणा सरकार के किसी भी भाग में कोई पूर्व अनुभव है तो आप पंजीकरण के पात्र होंगे.

  • अपना परिवार आईडी दर्ज करें
  • पंजीकरण फॉर्म भरे
  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम के कार्य को ध्यान से पढ़ें

क्या है हरियाणा रोजगार लिमिटेड के निम्नलिखित कार्य

हरियाणा में कार्यरत सभी डीसी दर संविदा कर्मचारियों के डाटा एकत्र करें और उनका विश्लेषण करें
विभिन्न विभागों बोर्डों संगठनों विश्वविद्यालय आदि से संवाद संविदा आत्मक स्टाफ की आवश्यकता प्राप्त करने के लिए इस साइट का इस्तेमाल करें.

  • संविदा कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित करें
  • भर्ती प्रक्रिया का संचालन जैसे लिखित परीक्षा ग्रेजुएशन कौशल परीक्षण आदि
  • संविदा कर्मचारी के रिक्त पद पर नियुक्त हेतु उपयुक्त अभ्यार्थियों की अनुशंसा करना

कितनी होनी चाहिए रजिस्ट्रेशन के लिए आयु सीमा

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN Registration) लिमिटेड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी आयु 18 से 42 वर्ष की होनी चाहिए .

Share this story