Schools Reopen: दिल्ली से लेकर यूपी तक आज से स्कूलो की हुई छुट्टियां खत्म, इन शहरों में बढ़ गईं सर्दी की छुट्टियां, जाने पूरी डिटेल..

Schools Reopen: दिल्ली से लेकर यूपी तक आज से स्कूलो की हुई छुट्टियां खत्म, इन शहरों में बढ़ गईं सर्दी की छुट्टियां, जाने पूरी डिटेल..

School Winter Vacation: उत्‍तर भारत में एक बार फिर भीषण ठंड और शीतलहर लौटने के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में अगले दो दिन में ठंड बढ़ेगी. इस बीच  दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार,  झारखंड समेत कई राज्यों में स्कूलों की सर्दी की छुट्टियां खत्म हो गई हैं और आज (सोमवार), 16 जनवरी 2023 से स्कूल खोल (Schools Reopen) दिए गए हैं. 

जबकि, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सरकार ने तापमान में फिर से गिरावट आने की संभावना को देखते हुए विंटर वेकेशन (Winter Vacation) बढ़ाने का फैसला किया है. वहीं, बिहार में 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने के साथ टाइमिंग में बदलाव किया गया है. आइए जानते हैं कहां-कहां बढ़ गईं छुट्टियां और कहां खुल गए स्कूल.

> दिल्ली के स्कूल

दिल्‍ली के स्‍कूलों को शीतलहर और कोहरे के चलते 15 जनवरी तक के लिए बंद किया गया था. आज (सोमवार), 16 जनवरी से स्‍कूल खुल गए हैं. बता दें कि ठंड के चलते शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के तहत, राज्य सरकार ने विंटर वेकेशन का ऐलान किया था. हालांकि, इस बीच कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों की एक्सट्रा क्लासे जारी रहीं. 

> यूपी के स्कूल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया गया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार के मुताबिक, आज (सोमवार) यानी 16 से कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से लेकर 3 बजे तक खुलेंगे. वहीं, कक्षा 9 से 12 तक के सभी बोर्ड के विद्यालय सुबह 9 बजे से 3 बजे तक स्कूल खोले जाएंगे. बता दें कि बीते दिनों बढ़ती ठंड के चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था. 

> ठंड के बीच खुले पटना के स्कूल, टाइमिंग में बदलाव 

पटना के डीएम के चंद्रशेखर ने आज 16 जनवरी (सोमवार) से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया है. हालांकि, शीतलहर और ठंड का सितम जारी है लेकिन तापमान में पहले से कम गिरावट देखी जा रही है. एहतिहात के तौर पर पटना में स्कूल खुलने के समय में बदलाव किया गया है. आदेश के अनुसार, सभी स्कूल सुबह 9.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगे.

> राजस्‍थान में कब खुलेंगे स्कूल?

राजस्थान के ठंड और शीतलहर के बीच उदयपुर में कक्षा आठवीं तक के सभी स्कूल 18 जनवरी तक बंद रहेंगे. वहीं, 19 जनवरी से 22 जनवरी तक सभी प्राइवेट स्कूल सुबह 9 बजे से 3 बजे तक खुलेंगे.

> पंजाब में 21 जनवरी तक बढ़ीं छुट्टियां

शीतलहर और घने कोहरे के चलते चंडीगढ़ के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का फैसला किया गया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 21 जनवरी तक बढ़ा दिया है. हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक के लिए पिछले निर्देशों के अनुसार क्लासेस जारी रहेंगी.

> चंडीगढ़ में 21 जनवरी तक बढ़ीं छुट्टियां

चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग ने विंटर वेकेशन को 21 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है. कक्षा 8 तक के सरकारी और सहायता प्राप्‍त स्‍कूलो में 21 जनवरी तक अवकाश रहेगा. हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 9 बजे से लग रही हैं.

> हरियाणा में बढ़ गईं स्‍कूलों की छुट्टियां

हरियाणा सरकार ने सर्दी बढ़ने की आशंका को देखते हुए स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां यानी विंटर वेकेशन और बढ़ा दी हैं. अब स्कूल 16 जनवरी को नहीं खुलेंगे. हरियाणा सरकार ने सर्दी की छुट्टियां 21 जनवरी तक बढ़ा दी हैं. हरियाणा के स्कूल 23 जनवरी (सोमवार) को खुलेंगे. वहीं, हरियाणा 10वीं और 12वीं की एक्स्ट्रा क्लासेस चलती रहेंगी. यह फैसला बोर्ड परीक्षाओं (Haryana Board Exam 2023) को देखते हुए लिया गया है.

> झारखंड के स्कूल

झारखंड के स्कूल 16 जनवरी, 2023 से फिर से खुल गए हैं. शीतलहर के कारण कक्षा केजी से 5वीं तक के शीतकालीन अवकाश को 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था. कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के 9 जनवरी 2023 से खोले गए थे. वहीं, कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों की एक्स्ट्रा क्लासेस पहले से ही चल रही हैं. 

Share this story