सर्दियों में कम पानी से हो सकते है इस जानलेवा बीमारी शिकार,बचाव के लिए पानी में ये मिला कर पिएं...

सर्दियों में कम पानी से हो सकते है इस जानलेवा बीमारी शिकार,बचाव के लिए पानी में ये मिला कर पिएं...

पानी इंसान के शरीर के लिए सबसे जरूरी है. पानी की कमी की वजह से शरीर को कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. डॉक्टरों के अनुसार महिलाओं के लिए रोजाना 2.7 लीटर और पुरुषों के लिए 3.7 लीटर पानी जरूरी है.लेकिन हम अक्सर कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं. खासकर सर्दियों के मौसम में अक्सर कम प्यास लगने की वजह से हम कम पानी पीते हैं. कम पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है जिससे कब्ज जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. इसके अलावा पानी की कमी से सिरदर्द, थकान, चक्कर, कमजोरी, मुंह सूखना, लो ब्लड प्रेशर, पैरों में सूजन भी होती है.


बहुत से लोग शरीर में पानी की कमी (Dehydration) को गंभीरता से नहीं लेते हैं. लेकिन शरीर में पानी की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. कम प्यास लगने पर ये ना समझें कि आपके शरीर को पानी की जरूरत ही नहीं है. आपको शायद पता भी ना चले लेकिन पानी की कमी के कारण आपका शरीर धीरे-धीरे डीइहाइड्रेट होता जाता है. डीहाइड्रेशन से शरीर के प्रमुख अंगों पर बुरा असर पड़ता है.  

पानी की कमी से होती है कब्ज
पानी आपके शरीर के लिए बहुत काम करता है. यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, त्वचा की चमक बनाए रखता है और भोजन को तोड़कर उसे पाचन में भी सहायता करता है. इसलिए अपने वॉटर इनटेक यानी पानी पीने की मात्रा पर नजर रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसा ना करने से आपको डिहाइ़ड्रेशन हो सकता है जिससे आपको मूड स्विंग की दिक्कत, शरीर का तापमान बढ़ना, किडनी स्टोन और कब्ज जैसी परेशानियां हो सकती हैं. पानी की कमी कब्ज को दावत देती है जिससे आगे चलकर आपको पेट की कई बीमारियां हो सकती हैं. लगातार पानी की कमी कब्ज को और भी बिगाड़ देती है.

आपके शरीर में पानी की कमी से पाचन संबंधी समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आपका शरीर आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन और उसके पोषक तत्वों को एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित करने के लिए किसी भी उपलब्ध तरल पदार्थ को खींचता है और अगर ऐसे में उसे कोई पर्याप्त तरल नहीं मिलता तो इसकी वजह से पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिससे कब्ज और पेट में सूजन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आपको कब्ज हो रही है तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है. इसके अलावा पानी की कमी से उल्टी, दस्त और कई और बीमारियां भी होती हैं. इसलिए अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें.

इन लक्षणों से पता करें शरीर में हो गई है पानी की कमी
शरीर में पानी की कमी होने पर या डिहाइड्रेशन के शिकार लोगों को आम लोगों की तुलना में भूख काफी ज्यादा लगने लगती है. उन्हें कुछ ना कुछ खाने की क्रेविंग होती रहती है. ऐसे में अचानक भूख का बढ़ना भी पानी की कमी का ही संकेत देता है. लो ब्लड प्रेशर, थकान, सर में दर्द, घबराहट और ज्यादा नींद आना भी शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करता है. ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पी कर इन लक्षणों को दूर किया जा सकता है.

डिहाइ़ड्रेशन से बचने के तरीके
डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सबसे पहले तो खूब पानी पीना जरूरी है. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पानी पिएं. शरीर को हर समय पानी की जरूरत होती है. सुबह की शुरुआत पानी से करें और रात को एक गिलास पानी पीकर ही सोएं. आप पानी पीने के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं.

कैफीनयुक्त ड्रिंक्स से बचें. कॉफी, चाय, कोल्डड्रिंक और शराब जैसे बहुत अधिक कैफीनयुक्त पेय पीने से डिहाइ़ड्रेशन की परेशानी बढ़ती है. इसलिए इसे मॉडरेशन में पीने की सलाह दी जाती है.


पानी की कमी दूर करने के लिए रोजाना खूब सारे फल और सब्जियां खाएं. हर किसी के लिए अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करना जरूरी है क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है. 

पानी की कमी को सब्जियों के बनें सूप से भी दूर कर सकते हैं. मौसमी सब्जियों से बनाए गए सूप से आपको अधिक से अधिक वॉटर इनटेक बढ़ाने में मदद मिलेगी और पोषण भी मिलेगा.

नींबू पानी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. इससे आपको विटामिन सी मिलेगा और यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा.

Share this story