इस चीज के साथ सुबह खाली पेट खाएं बादाम, ये होंगे बड़े लाभ..

इस चीज के साथ सुबह खाली पेट खाएं बादाम, ये होंगे बड़े लाभ

Amazing Benefits Of Almond with Honey: आपने अक्सर घर में और लोगों से यह कहते सुना होगा कि अगर दिमाग को तेज करना है तो रोजाना बादाम का सेवन करो. बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बादाम का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कई लोग इसे सूखा खाते हैं तो कई लोग इसे पानी में भिंगो कर खाते हैं. अधिकांश लोग पानी में फुलाकर ही इसका सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप पानी की जगह शहद में भिंगोकर बादाम का सेवन करते हैं तो यह और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है.

आपको बता दें कि शहद और बादाम दोनों सुपर फूड्स में गिने जाते हैं. अगर इन दोनों के मिश्रण का सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो यह हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है और साथ ही यह हमें बीमारियों से भी बचाता है. आयुर्वेद में शहद को अमृत की तरह माना गया है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बादाम के बेनेफिट्स को बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं कि बादाम को शहद में भिगोकर खाने से क्या क्या लाभ मिलते हैं…

एनर्जी को बूस्ट करता है: यदि आप सुबह खाली पेट शहद में भिगोकर बादाम खाते हैं तो इससे आपकी एनर्जी बूस्ट होती है. आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर होता है. आप ब्रेकफास्ट में भी इसे शामिल कर सकते हैं.


पाचन होगा दुरुस्त: शहद के साथ बादाम खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है. इसमें मौजूद फाइबर शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है जिससे पाचन में सुधार होता है.

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद: बादाम और शहद का मिश्रण हमारे बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई स्किन को ग्लो करता है और बालों को मजबूत बनाता है. इससे सर्कुलेशन में सुधार मिलता है.

ब्रेन को शॉर्प करने में भी मदद: शहद और बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा-3 6 फैटी एसिड हमारे ब्रेन को शॉर्प करता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे ब्रेन की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है.


इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद : बादाम और शहद का सेवन हमें कई तरह के संक्रमण से और रोगों से बचाता है. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

दिल को रखते हैं हेल्दी: बादाम में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है. इसलिए अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो रोजाना इसका सेवन करें. इसके साथ ही शहद के साथ बादाम खाने से दिल स्वस्थ्य रहता है.

Share this story