सर्दियों में एनर्जी से भरपूर इन चीजों को करें डाइट में शामिल, आलस और मानसिक तनाव को करेगा दूर..

सर्दियों में एनर्जी से भरपूर इन चीजों को करें डाइट में शामिल, आलस और मानसिक तनाव को करेगा दूर

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को एक अलग की तरह की थकान और आलस का सामना करना पड़ता है. सर्दियों के मौसम में ठंड बढ़ते ही लोगों को अपने रोजाना के काम करने और कंबल या रजाई से बाहर निकलने में काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन कुछ काम ऐसे है जिन्हें आपको चाहे सर्दी हो या गर्मी करना ही पड़ता है. गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में लोगों को एनर्जी की जरूरत काफी ज्यादा होती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में खाने से आपको बिल्कुल भी थकान और आलस नहीं आएगा साथ ही ये सभी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है. आइए जानते हैं इन विंटर फूड्स के बारे में - 


सर्दियों में इन चीजों को खाने से मिलती है इंस्टेंट एनर्जी

हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें खाने से आपको सर्दियों में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. ये सभी चीजें सर्दियों में आपकी एनर्जी को बूस्ट करने का काम करती हैं. 


सर्दियों में एनर्जी बूस्ट करने के लिए खाएं ये चीजें- 

नट्स- सर्दियों में नट्स आपके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं. अगर आपको भूख लगी है और एनर्जी चाहिए तो आप नट्स खा सकते है. बादाम, अखरोट और पिस्ता आमतौर पर सभी घरों में आसानी से मिल जाते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है. 

खजूर मिल्कशेक- खजूर में विटामिन, नेचुरल शुगर जैसे ग्लूकोज,सुक्रोज और फ्रुक्टोज होता है. जो आपको एनर्जी और ताकत देते हैं. 

मौसमी फल- सर्दियों में हरी सब्जियों के साथ गी बहुत से ऐसे फ्रूट्स भी आते हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए जैसे- संतरा, स्ट्रॉबेरीज, चीकू,अमरूद, अंगूर.

अंडे- सर्दियों में रोजाना एक अंडा खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अंडों में प्रोटीन के साथ ही विटामिन डी 3 भी होता है जो आपको इंस्टेंट एनर्जी दे सकता है.

शकरकंद- शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर फूड है. 100 ग्राम शकरकंद में 90 कैलोरी और 24 ग्राम हेल्दी कार्ब्स होता है. ऐसे में सर्दियों में इसे खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपको अत्यधिक मात्रा में एनर्जी मिलती है.

मेथी-पाक- सर्दियों में मेथी-पाक खाना काफी फायदेमंद साबित होता है. ये एक स्वीट डिश होती है जिसे मेथी के बीज, आटा, नट्स और कुछ मसालों के साथ बनाया जाता है. इससे आपके शरीर को गर्माहट के साथ ही इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है.

Share this story