कर्मचारियों-पेंशनरों का इंतजार जल्द होगा खत्म! 18 महीने के डीए एरियर पर अपडेट, जानें कब मिलेगा लाभ?

केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों ( 7th Pay Commission Central Government employees) का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगस्त में केन्द्र की मोदी सरकार 18 महीने के बकाया डीए एरियर (18 Month DA Arrears) पर अंतिम फैसला ले सकती है, इस संबंध में जल्द एक बड़ी बैठक होने की संभावना है। हालांकि पहले खबर आ रही थी कि 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर विचार किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ,। वही अभी तक सरकार की तरफ से  भी अभी कोई अधिकारिक पुष्टि या बयान सामने नहीं आया है।

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों ( 7th Pay Commission) के 18 महीने यानि जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ते का एरियर बकाया है।  इसको लेकर कर्मचारी और पेंशनर्स संगठन की केन्द्र सरकार के साथ कई  दौर की बैठकें हो चुकी है और अब भी चर्चा का दौर जारी है,लेकिन अबतक कोई हल नहीं निकला है।हालांकि पहले खबर आई थी कि डीए एरियर का भुगतान नहीं होगा लेकिन हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि जल्द इस पर फैसला हो सकता है। इस संबंध में बीते दिनों पेंशनर्स संगठन ने भी पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर बकाया एरियर का जल्द समाधान करने की अपील है।

वही कर्मचारी संगठन ने भी सरकार को एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट करने का सुझाव दिया है।।इसके लिए जल्द वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग (DOPT) के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक हो सकती है और फाइनल निर्णय लिया जा सकता है। खबर तो ये भी है कि केन्द्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में 2 लाख का भुगतान ना कर 1.50 लाख रुपये एकमुश्त किस्त के रुप में दिया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लगातार बढ़ते दबाव और कर्मचारियों की मांग को देखते हुए मोदी सरकार जल्द डीए एरियर पर फैसला ले सकती है।अगर ऐसा हुआ तो इसका फायदा केंद्र सरकार के 52 लाख कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगा। डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा।अगर सरकार भुगतान करती है तो अगस्त या सितंबर के महीने में बकाया डीए एरियर यानि 11 फीसदी बढ़े हुए डीए का पैसा खाते में ट्रांसफर कर सकती है।

Disclaimer:
Story published through syndicated feed
This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by DHN Press Team.
Source link

Share this story