Haryana Ring Road : हरियाणा के इस जिले में बनेगा 34.5 किलोमीटर लंबा रिंग रोड, इन 23 गांवों से होकर गुजरेगा, यहां जानिए रोडमैप

Haryana Ring Road,Haryana Ring Road News,Haryana government, haryana news in hindi, haryana news, haryana latest news, haryana news today, Chandigarh News in Hindi
Haryana Ring Road : हरियाणा के करनाल को एक बड़ी सौगात मिली है। सरकार जल्द ही करनाल में रिंग रोड बनाने का काम शुरू कर सकती है। आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी की रिंग रोड करीब 23 गांवों को नई पहचाने दिलाने का भी काम करेगी इसका सबको बेसब्री से इंतजार है। इस रोड के निर्माण से पहले पहले यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम तेज़ी से किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए भी काम को जल्द से जल्द करने का प्रयास किया जा रहा है।

जानकरी के लिए बता दें कि कुछ महीने पहले ही इस रोड के टेंडर डाक्टयूमेंट ड्राफ भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के लिए गए थे जिन्हे अब मंजूरी मिल चुकी है। बता दें कि यूटिलिटी शिफ्टिंग, फोरेस्ट प्रपोजल व स्ट्रक्चर वेल्यूएशन का कार्य ने गति पकड़ ली है और इस रोड का निर्माण कार्य अपने निर्धारित समय अवधि से कई महीने पहले ही लेट चल रहा है।

करनाल रिंग रोड परियोजना क्या है?

यदि आप नहीं जानते तो जानकरी के लिए बता दें करनाल रिंग रोड 34.5 किलोमीटर लंबा होने वाला है।  खास बात ये है कि यह जिले के 23 गांवों से होता हुआ गुजरेगा। साथ ही इस काम के लिए 219 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कार्य पहले ही पूरा हो चूका है।

इसके बाद नवंबर  महीने में अवार्ड किए जाएंगे और 2022 के अंत तक प्रोजेक्ट के निर्माण का काम शुरू होकर 24 से 30 महीनो में खत्म होने कि संभावन है। इसकी अलाइन्मेंट को लेकर भी सभी मार्गरेखा लगभग फाइनल हो चुकी हैं। इस रिंग रोड को बनाने पर भूमि अधिग्रहण और यूटिलिटि शिफ्टिंग के कार्यों पर जितना भी खर्च होगा उसे केन्द्र व राज्य सरकार दोनों मिल कर आधा-आधा भरेंगी।


इन गांवों से होकर गुजरेगा रिंग रोड

इस छह लेन करनाल रिंग रोड की चौड़ाई करीब 60 मीटर होने वाली है। करनाल के पश्चिम में शामगढ़ के साथ लगते विवान होटल के आस-पास से यह मार्ग शुरू होकर कई गावों से होकर गुजरेगा। जिसमे दरड़ से नेवल, शेखपुरा, गंजोगढ़ी से होते कुटेल के पास टोल प्लाजा तक बनेगा।


रिंग रोड की दूसरी अलाइन्मेंट नेशनल हाईवे से गुजरती पश्चिमी यमुना नहर की पटरी पर बनी सड़क जो कैथल रोड को क्रास करती आगे फर बड़ौता गांव तक पंहुचा और वहां से खरकाली, झिमरहेड़ी होते एनएच-44 को क्रास करते रिंग रोड को मिल जाएगा।

Share this story