Airtel यूजर्स को 440 वोल्ट का लगा तगड़ा झटका, सबसे सस्ता Plan अचानक हुआ महंगा
Airtel यूजर्स को 440 वोल्ट का लगा तगड़ा झटका, सबसे सस्ता Plan अचानक हुआ महंगा

Bharti Airtel अपने मंथली प्लान के मिनिमम रिचार्ज की कीमत हरियाणा और ओडिशा में 57 प्रतिशत बढ़ा रही है. टेलीकॉम ऑपरेटर दोनों राज्यों में 99 रुपये के प्लान को बंद कर देगा और अब अपने सबसे कम प्रीपेड रिचार्ज प्लान के रूप में 155 रुपये की पेशकश करेगा. उम्मीद की जा रही है कि एयरटेल भी यही प्लान पूरे भारत में पेश करेगी. एयरटेल की वेबसाइट और एनालिस्ट्स के मुताबिक, टेलीकॉम ऑपरेटर दोनों सर्किल में 155 रुपये से कम के सभी प्लान बंद कर रहा है.

Airtel ने बंद किया सबसे सस्ता Plan


Airtel 200MB डेटा के साथ 99 रुपये का न्यूनतम रिचार्ज प्लान और 28 दिनों के लिए 2.5 पैसे प्रति सेकंड की दर से कॉल की पेशकश करता था. लेकिन अब यह उपलब्ध नहीं होगा, इसके बजाय 155 रुपये का नया न्यूनतम रिचार्ज प्लान होगा.

ICICI सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट में रिसर्च ऐनलिस्ट संजेश जैन और आकाश कुमार कहते हैं, 'पहले के 99 रुपये के रिचार्ज में 99 रुपये का टॉक-टाइम वैल्यू था और 200 एमबी का बहुत सीमित डेटा 28 दिनों के लिए वैध था. इसके विपरीत, अब अपनाया गया 155 रुपये का मिनिमम रिचार्ज असीमित वॉयस, 1 जीबी डेटा अलाउएंस और 300 एसएमएस देता है. यह न्यूनतम रिचार्ज वैल्यू में 57 प्रतिशत की भारी वृद्धि है और यह ग्राहक वर्ग में किया गया है जहां सामर्थ्य सबसे अधिक मायने रखता है.

Airtel Rs 155 prepaid plan

एयरटेल के नए 155 रुपये के प्लान में 24 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग, 1 जीबी डेटा और 300 एसएमएस मिलते हैं. पैक में नि:शुल्क विंक म्यूजिक और हेलोट्यून्स सहित अतिरिक्त लाभ भी शामिल हैं. मिनिमम रिचार्ज प्लान 99 रुपये की 28 दिन के मंथली प्लान की तुलना में कम वैधता के साथ आता है. साथ ही 57 प्रतिशत अधिक महंगा होने के कारण, नई योजना उन उपभोक्ताओं को मजबूर करती है जो 155 रुपये की योजना को अधिक बार रिचार्ज करने के लिए चुनते हैं.


रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल ने हरियाणा और ओडिशा में नई योजना का परीक्षण शुरू कर दिया है और इसके परिणामों के आधार पर पूरे भारत में एक ही योजना शुरू कर सकती है. एयरटेल द्वारा 155 रुपये से कम कीमत वाले एसएमएस और डेटा वाले सभी 28-दिवसीय कॉलिंग प्लान को बंद करने की भी उम्मीद है. यदि ऐसा होता है, तो यूजर्स को एसएमएस सेवाओं को प्राप्त करने के लिए 155 रुपये का रिचार्ज करना होगा या यदि वे एयरटेल को अपने द्वितीयक नंबर के रूप में उपयोग करते हैं तो सिम जारी रखना होगा. इससे पहले, 2021 में, एयरटेल ने मार्केट टेस्टिंग के लिए समान मूल्य वृद्धि की थी क्योंकि इसने चुनिंदा सर्किलों में मिनिमम रिचार्ज ऑफर को 79 रुपये से बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया था.

Share this story