Smartphone यूजर्स ध्यान दे! फ़ोन के ये पार्ट्स होते हैं सबसे जल्दी खराब, जानिए कैसे रखे इनका रख-रखाव

Smartphone यूजर्स ध्यान दे! फ़ोन के ये पार्ट्स होते हैं सबसे जल्दी खराब, जानिए कैसे रखे इनका रख-रखाव

सेल्फी कैमरा कई बार बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है और अगर आप इसे साफ नहीं करते हैं तो सेल्फी कैमरा पर स्पॉट पड़ सकता है और फिर यह ठीक तरह से फोटो नहीं क्लिक करेगा.

वॉल्यूम रॉकर का इस्तेमाल अगर आप सही तरीके से नहीं करते हैं तो कई बार ऐसा देखा जाता है कि इन्हें बहुत हार्ड प्रेस करने पर ही यह काम करते हैं और आप अगर ऐसा नहीं करते हैं तो यह ठीक तरह से काम नहीं करेगा. आपको हमेशा इन्हें इस्तेमाल करते समय जरूरत से ज्यादा प्रेशर का इस्तेमाल नहीं करना है.

चार्जिंग पोर्ट किसी भी स्मार्टफोन के लिए बेहद जरूरी होता है क्योंकि अगर यह काम करना बंद कर दे तो आप स्मार्ट फोन चार्ज नहीं कर पाएंगे लेकिन ज्यादातर लोग इसका ध्यान नहीं रखते हैं और कोई भी चार्जर इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि यह खराब हो सकता है.

स्मार्टफोन के मेन कैमरा को अगर आप कैसे भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि इसका लेंस खराब हो सकता है क्योंकि कई बार लोग उन्हें बिना रखरखाव के ही इस्तेमाल करते रहते हैं ऐसे में आपको स्मार्टफोन के लेंस के लिए एक प्रोटेक्शन शील्ड खरीद लेनी चाहिए.

अगर आप स्मार्ट फोन की डिस्प्ले को किसी टेंपर्ड ग्लास या फिर मजबूत फिल्म से कवर नहीं रखते हैं तो यह बुरी तरह से डैमेज हो सकता है और इसे बनवाने में आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं.

Share this story