Elon Musk ने दी भारतीयों को दी Good News, छंटनी करने के बाद Twitter के नए Boss ने बनाया ये जबरदस्त Plan

Elon Musk ने दी भारतीयों को दी Good News, छंटनी करने के बाद Twitter के नए Boss ने बनाया ये जबरदस्त Plan

Twitter के बॉस बनने के बाद Elon Musk कई कड़े कदम उठा रहे हैं. उन्होंने कई ट्विटर कर्मचारियों को जॉब से निकाल दिया है. मालिक बनने के बाद उन्होंने कर्मचारियों की संख्या 7000 से घटाकर लगभग 2700 कर दी है. छंटनी का दौर अब जा चुका है और एलन मस्क अब कई लोगों को कंपनी से जोड़ना चाह रहे हैं. ट्विटर की HR Team इंजीनियरिंग और सेल्स रोल्स के लिए लोगों की भर्ती कर रही है. कर्मचारियों के साथ हाल ही में एक बैठक में, मस्क ने कहा कि 'टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रिबिल्ट की जरूरत है' और एक प्वाइंट पर उन्होंने कहा कि जापान, भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील में इंजीनियरिंग टीमों की स्थापना करके "कुछ हद तक डिसेंट्रलाइज करना" एक अच्छा विचार होगा.

70 परसेंट भारतीय इंजीनियर्स की रातोंरात छुट्टी

हाल की छंटनी के दौरान, मस्क ने लगभग 90 प्रतिशत वर्कफोर्स में कटौती की. कहा जाता है कि लगभग 200 कर्मचारियों में से लगभग 20 लोग ही बचे हैं और उनकी नौकरी नहीं गई है. मस्क ने कथित तौर पर भारत से बाहर काम करने वाली पूरी कम्यूनिकेशन्स, मार्केटिंग और पार्टनर रिलेशन्स टीम्स को निकाल दिया है. इंजीनियरिंग टीम्स में भी लोगों की छंटनी हुई है. ब्लूमबर्ग की हालिया रिपोर्टों में से एक ने खुलासा किया कि लगभग 70 प्रतिशत भारत-आधारित इंजीनियरिंग कर्मचारियों को रातोंरात निकाल दिया गया.

भारत के इंजीनियर्स की जरूरत

जबकि मस्क ट्विटर 2.0 के निर्माण में मदद के लिए भारत से इंजीनियरों को काम पर रखना चाह रहे हैं, उन्होंने अभी तक यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि कंपनी किस प्रकार की इंजीनियरिंग या सेल्स रोल्स के लिए काम पर रख रही है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक कोई ओपनिंग लिस्टेड नहीं है. मस्क ने बैठक के दौरान कर्मचारियों से कहा, 'महत्वपूर्ण हाइरिंग के संदर्भ में, मैं कहूंगा कि जो लोग सॉफ्टवेयर लिखने में महान हैं, वे सर्वोच्च प्राथमिकता हैं.'

छंटनी में कई बड़े नाम भी

मस्क के अधिग्रहण के बाद से ट्विटर के हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा चुका है. पूर्व ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल और विजया गड्डे के साथ शुरू और भारत सहित दुनिया भर के 50 प्रतिशत वर्कफोर्स को हटाया गया. बाद में, मस्क ने लगभग 4000 कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को हटाया, और फिर, इस सप्ताह छंटनी के दौर में सेल्स टीम प्रभावित हुई.


कई दौर की छंटनी के बाद, ऐसा लगता है कि मस्क अब नहीं चाहते कि कोई और फर्म छोड़े और ट्विटर 2.0 का निर्माण शुरू करे. मस्क ने हाल ही में कहा था कि वह ट्विटर कर्मचारियों के साथ दिन-रात काम कर रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि हर कोई 'हार्डकोर' वर्क कल्चर के लिए तैयार रहेगा.

Share this story