अगर आपके पास है ये 2 रुपए वाला पुराना नोट है तो, यहां पर बेचे सकते है 4 लाख का..
अगर आपके पास है ये 2 रुपए वाला पुराना नोट है तो, यहां पर बेचे सकते है 4 लाख का..

इन दिनों पैसा कमाने के लिए लोग नए-नए जुगाड़ लगा रहे हैं। ऐसा ही एक जुगाड़ है, पुराने नोट खरीदने और बेचने का। यदि आपके पास भी कोई पुराना या अति दुर्लभ नोट या सिक्का हो (फिर चाहे वो 2 रुपए का नोट हो या 2000 का) तो उसे बेच कर आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। यदि आपके पास मौजूद नोट या सिक्का ब्रिटिश काल या मुगल काल का है तो आप उसकी नीलामी करके करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना है बस इस पोस्ट को पढ़ें और जानिए कि कहां पर आप अपना नोट बेच सकते हैं।


एंटीक चीजों और पुराने नोट-सिक्कों से कमाएं पैसा
बहुत से लोगों को एंटीक वस्तुएं इकट्ठा करने का शौक होता है। वे इन चीजों को सस्ते दामों पर खरीदते हैं और फिर अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कई गुणा ज्यादा फायदे में बेच देते हैं। आप भी उन लोगों के शौक से अपना फायदा उठा सकते हैं। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, केवल अपनी जेब टटोलनी है और उसमें कोई पुराना 2 रुपए वाला गुलाबी कलर का नोट मिल जाएं तो उसको संभाल कर अलग कर लेना है। यही 2 रुपए का नोट आपको रातों-रात अमीर बना सकता है। जी हां, ऐसा संभव है परन्तु उस नोट में कुछ खास क्वालिटीज होनी चाहिए।

2 Rupee Old Note Price
यूं तो 2 रुपए का पुराना वाला गुलाबी कलर का नोट ही अपने आप में काफी कीमती है। ऐसे नोट को आप आराम से 15 हजार रुपए तक में बेच सकते हैं। परन्तु यदि इस नोट के सीरियल नंबर में 786 का अंक हो और उस पर रिजर्व बैंक के पूर्वनर मनमोहन सिंह के साइन हो तो यह नोट दुर्लभ नोटों की श्रेणी में आ जाता है। ऐसा नोट आप 5 लाख रुपए तक में बेच सकते हैं। देश में बहुत से लोग 786 के नंबर को शुभ मानते हैं यही वजह है कि ऐसा नोट बहुत महंगा बिकता है।

जानिए कहां बेच सकते हैं आप 2 रुपए के नोट को
आपके पास मौजूद 2 रुपए के नोट को बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपको केवल Ebay या coinbazzar जैसी किसी वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बनाना है। इसके बाद आप अपने पास मौजूद नोट की दोनों तरफ से फोटो लेकर बेचने के लिए अपलोड कर दीजिए। यहां पर बहुत से लोग पुराने और दुर्लभ नोट सर्च करते हैं। जब वे आपकी पोस्ट देखेंगे तो आपसे बात करेंगे और इस नोट को खरीद लेंगे।

Share this story