हरियाणा के इन इलाकों में हो सकती अगले 48 घंटों में होगी आफत की बारिश, जाने सभी राज्यों का आज के मौसम का हाल..

हरियाणा के इन इलाकों में हो सकती अगले 48 घंटों में होगी आफत की बारिश,  जाने सभी राज्यों का आज के मौसम का हाल..

हिमालय पर हो रही बर्फबारी और बारिश का असर का असर धीरे-धीरे उत्तर और मध्य भारत में दिखने लगा है और ठंड बढ़ने लगी है। इसके साथ ही कई इलाकों में कोहरे का भी असर दिखने लगा है।

पहाड़ी इलाकों में जहां कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। वहीं उत्तर और मध्य भारत में लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है। जबकि दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी देश के कई इलाकों में मिजाज में ऐसे ही परिवर्तन का पूर्वानुमान जताया है।


मौसम विभाग के मुताबिक आज भी गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार जताए हैं। इन इलाकों पिछले कई दिनों से हो रही बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान का गिरकर शून्य के नीचे पहुंच गया है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पहाड़ों पर हो रहे बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। मैदानी राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान में भी पारा गिरने लगा है। पर्वतीय क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है और तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इसके साथ ही इन इलाकों में धुंध और कोहरा के कारण भी लोगों को मुश्किलें बढ़ाने लगी है।


वहीं दक्षिण के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने आज भी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश का संभावना जताया है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया। इसके चलते तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु, रायलसीमा में आज भी बारिश होने की संभावना है। आज भी उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में अलग-अलग जगह पर भारी बारिश हो सकती है। तेज बारिश की आशंका के कारण मौसम विभाग ने मछुआरों अगले दो से तीन दिन तक दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और श्रीलंका के तटों पर ना जाने की अपील की है।

Share this story