Maruti Jimny Vs Thar: कौन है ज्यादा दमदार ऑफ रोडिंग SUV, जान लें दोनों के फीचर्स, इंजन, पावर समेत पूरी डिटेल्स

Maruti Jimny Vs Thar

Maruti Jimny vs Mahindra Thar: ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित मॉडल Maruti Jimny को लॉन्च किया था. आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस ऑफरोडिंग एसयूवी के 5-डोर वर्जन को पेश किया गया है. हालांकि इसके थ्री-डोर वर्जन को कंपनी इससे पहले भी शोकेस कर चुकी है, लेकिन फाइव डोर वर्जन का इंतजार लंबे समय से हो रहा था.

इस एसयूवी के पेश होते ही इसकी तुलना बाजार में मौजूदा मॉडल Mahindra Thar से शुरू हो चुकी है. ज्यादातर लोगों के जेहन में ये सवाल है कि, आखिर महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी में कौन ज्यादा पावरफुल है. 


एक्सटीरियर लुक और डिजाइन: 

Maruti Jimny 5-डोर वर्जन का लुक पिछले 3-डोर मॉडल जैसा ही है. कंपनी ने इसके व्हीलबेस को बढ़ा दिया है, ताकि दो अन्य दरवाजों को शामिल किया जा सके. इसमें अपराइट पिलर्स, क्लीन सरफेस, सर्कूलर हेडलैंप, स्लैटेड ग्रिल, चंकी ऑफ-रोड टायर्स और फ्लेयर्ड व्हील्स दिए गए हैं. कुल मिलाकर देखने में ये एसयूवी ग्लोबल मार्केट में मौजूद थ्री-डोर वर्जन जैसी ही है. 

यदि इसके साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3,985mm, चौड़ाई 1,645mm और उंचाई 1,720mm है. वहीं इसका व्हीलबेस 2,590mm जो कि थ्री-डोर वर्जन के मुकाबले पूरे 340mm ज्यादा है. एसयूवी के पिछले हिस्से में जो स्पेयर व्हील दिए गए हैं, वो इसके प्रॉपर ऑफरोडिंग एसयूवी लुक देते हैं.

बॉक्सी डिजाइन वाले इस एसयूवी को दो रंगों में पेश किया गया है, एक स्टील ग्रे और दूसरा लेमन ग्रीन, हालांकि कंपनी इन रंगों को दूसरा नाम देती है. 

वहीं Mahindra Thar की लंबाई 3,985mm, चौड़ाई 1820mm और उंचाई 1,855mm है. इस ऑफरोडिंग एसयूवी में 2,450mm लंबा व्हीलबेस दिया गया है. यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि महिंद्रा थार केवल थ्री-डोर वर्जन में ही उपलब्ध है. इन दोनों एसयूवी की लंबाई एक समान है, लेकिन चौड़ाई में थार ज्यादा स्पेस प्रदान करती है, वहीं थ्री-डोर वर्जन होने के बावजूद थार और जिम्नी के व्हीलबेस में कोई ज्यादा अंतर नहीं है. 

Maruti Suzuki Jimny
Maruti Suzuki Jimny

दोनों एसयूवी की इंजन क्षमता: 

Maruti Jimny में कंपनी ने पुराने K15B इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि संभव है कि 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक या 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाए. इसी इंजन का इस्तेमाल थ्री-डोर वर्जन में भी किया गया है जो कि 105hp की पावर और 134Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है, जो कि निश्चित रूप से इसके माइलेज को बेहतर करने में मदद करेगा. 

वहीं नई एंट्री-लेवल Mahindra Thar को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है. इसके रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट के डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का (D117) डीजल इंजन दिया है,

जो कि थार को जब पहली बार बाजार में उतारा गया था उस वक्त देखने को मिला था. ये इंजन 117 BHP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम से जोड़ा गया है.

वहीं पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि, 150 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मिलता है.

Mahindra Thar
Mahindra Thar

पावर आउटपुट के मामले में केवल पेट्रोल इंजन की ही तुलना करेंगे, क्योंकि जिम्नी केवल पेट्रोल इंजन में ही आएगी. इस मामले में थार का इंजन बड़ा है तो वो ज्यादा पावरफुल साबित होता है. दिलचस्प बात ये है कि Jimny में कंपनी ने ऑल-व्हील-ड्राइव (4WD) सिस्टम दिया है जो कि इसे अपने सेग्मेंट की सबसे किफायती फोर-व्हील एसयूवी बनाने में मदद कर सकता है. अब ये देखने वाली होगी कि, कंपनी इसकी शुरुआती कीमत क्या तय करती है. इसमें मैनुअल ट्रांसफिक केस दिया गया है, जो कि अलग-अलग मोड प्रदान करता है, जिसमें ‘2WD-high’, ‘4WD-high’ और ‘4WD-low’ दिया गया है. जिम्नी में कंपनी ने 210mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया है. 

Jimny के फीचर्स में क्या है ख़ास: 

मारुति जिम्नी 5-डोर के इंटीरियर की बात करें तो इसमें कंपनी 9 इंज का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे रही है, जिसे डैशबोर्ड के बीच में जगह दिया गया है. फ्रंट में दो एसी वेंट्स दिख रहे हैं, इसके अलावा स्टीयरिंग व्हील काफी हद तक मारुति स्विफ्ट से मेल खाता है. इसमें डैशबोर्ड माउंटेड ग्रैब हैंडल भी दिया गया है. एसयूवी के स्पीडोमीटर को स्पोर्टी और ऑफरोडिंग लुक दिया गया है. 

फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में मारुति सुजुकी का स्मार्टप्ले प्रोप्लस इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड कनेक्टिविटी के साथ 6 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, रियर व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया जाएगा. हालांकि अभी बहुत सारे फीचर्स ऐसे हैं जो कि इस एसयूवी के लॉन्च के मौके पर सामने आएंगे. 

Maruti Suzuki Jimny
Maruti Suzuki Jimny


Mahindra Thar के फीचर्स: 

वहीं Thar 2WD के केबिन में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर मिलता है और इसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के दरवाजे के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. बटन की बात करें तो यह ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ आता है. हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर अनलॉक/लॉक जो कंट्रोल पैनल से सेंटर कंसोल पर रिपोजिशन किए गए हैं. इसके अलावा, थार को Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल आउटसाइड मिरर (ORVM's) और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते हैं.

नई Maruti Jimny की कीमत: 

नई Maruti Jimny की ऑफिशियल बुकिंग भी शुरू कर दी गई है और कंपनी इसे अपने प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी. इच्छुक ग्राहक इस एसयूवी को 11,000 रुपये के बुकिंग अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को आगामी मई महीने तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है. जहां तक कीमत की बात है तो ऐसा माना जा रहा है कि, इसकी कीमत तकरीबन 10.5 लाख रुपये से लेकर 11 लाख रुपये के बीच शुरू हो सकती है. वहीं मौजूदा Mahindra Thar की कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. 

Share this story