राशन कार्ड पर आया नया अपडेट, फटाफट जानें ले नहीं तो हो जाएगा नुकसान..

राशन कार्ड पर आया नया अपडेट, फटाफट जानें ले नहीं तो हो जाएगा नुकसान..
आज के समय में देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें लोगों के लिए ऐसी कई लाभकारी स्कीम को संचालित कर रही है, जिससे लाखों कोरोड़ों परिवार लाभ ले रहे हैं। तो वही कोरोना काल में लोगों के लिए राशन कार्ड बड़ी राहत बन कर सामने आया, जिस पर सरकार ने फ्री में राशन दिया है, तो वही केंद्र और राज्य सरकार की ओर से फ्री राशन की सुविधा अभी भी दी जा रही है। अब फ्री राशन लेने वालों के लिए UIDAI की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है। सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले का असर देश के करोड़ों लोगों पर होगा। अगर आप के पास में राशन कार्ड हैं तो फटाफट जान लें ये अपडेट नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

आप को बता दें कि देश में स्कीम को सरकार डिजिटल बना रही है, जिससे लोग इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सके हैं। आज के समय में आधार कार्ड पर कई ऐसे लाभ को जोड़ दिया गया है, जिससे लाभ मिलने में देरी नहीं लगती है। UIDAI ने राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा अपडेट दिया है, जो करोड़ों राशन कार्ड धारकों पर सीधा असर डालेगा।

खबरों में बताया जा रहा है, UIDAI का कहना है, कि अब आप देशभर में कहीं पर भी आधार के जरिए राशन ले सकते हैं। इसके लिए आपको बिल्कुल भी परेसान नहीं होना पड़ेगा। 

UIDAI की ओर से ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी गई है कि अब पूरे देश में कहीं पर भी राशन की सुविधा आधार से ही उपलब्ध हो जाएगी।

हालांकि राशन कार्ड धारकों के लिए ध्यान देने वाली बात ये हैं कि  इस सुविधा का फायदा आप सिर्फ तब ले सकते हैं जब आपका आधार कार्ड अपडेट होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप इस सुविधा का फायदा नहीं ले पाएंगे। 

फ्री मिल रहा इतने किलो राशन

वही सरकार ने अंय्योदय राशन कार्ड धराकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल देने का फैसला लिया है। वहीं, आम राशन कार्ड धारकों को 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल ही मिलेगा। हालांकि इस बार कार्डधारकों को 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रतिकिलो चावल के लिए खर्च करने होंगे।

Share this story