अब Fake Video व्यूज के लिए शॉर्टकट पड़ेगा भारी, सरकार ने कसी कमर, जानिए कौन सा है कंटेंट

अब Fake Video व्यूज के लिए शॉर्टकट पड़ेगा भारी, सरकार ने कसी कमर, जानिए कौन सा है कंटेंट

Fake Video: वीडियो कंटेंट बनाने वाले लोग फिर चाहे वह इंस्टाग्राम पर हो या फिर यूट्यूब और फेसबुक पर, हर जगह पोस्ट होने वाला यह कंटेंट बेहद ही सावधानीपूर्वक तैयार किया जाता है क्योंकि इसमें अगर कोई भी ऐसी जानकारी होगी जिसका असलियत से कोई लेना देना नहीं है तो वीडियो कंटेंट बनाने वाले के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जा सकती है. हाल ही में भारत सरकार ने यूट्यूब पर मौजूद 6 चैनल्स पर बैन लगाया है. इसके पीछे वजह है इन पर पेश किया जाने वाला कंटेंट जो की पूरी तरह से फेक था. ऐसे में लोगों को इस कंटेंट से दूर रखने के लिए सरकार ने इन चैनल्स को पूरी तरह से बंद कर दिया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यूट्यूब पर कौन सा कंटेंट है जिस पर भारत सरकार समेत पुलिस और प्रशासन को आपत्ति हो सकती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

कौन सा है कंटेंट

फेक न्यूज़: अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर फेक न्यूज़ पेश कर रहे हैं और उसकी वजह से एक भारी संख्या में दर्शक प्रभावित हो रहे हैं तो आप के खिलाफ भारत सरकार कार्यवाही कर सकती है यहां तक कि आप को जेल जाने की भी नौबत आ सकती है.

वल्गर कंटेंट: अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर वल्गर कंटेंट पेश कर रहे हैं और लगातार इसे शेयर कर रहे हैं और उसका प्रमोशन कर रहे हैं तो इस पर भी सख्त कदम उठाए जा सकते हैं और आपका चैनल बंद किया जा सकता है यहां तक कि आप को जेल भी जाना पड़ सकता है.


आपराधिक कंटेंट: अगर आप जानकारी के नजरिए से कोई ऐसा कंटेंट वीडियो के जरिए पेश कर रहे हैं जिसमें आपराधिक गतिविधियों का जिक्र है तब तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन आप अगर प्रमोशन के नजरिए से ऐसा कंटेंट बार-बार अपने यूट्यूब चैनल पर पेश कर रहे हैं तो इस पर पुलिस प्रशासन सख्त एक्शन ले सकता है और आप को जेल भी जाना पड़ सकता है.

चाइल्ड क्राइम: अगर आप चाइल्ड क्राइम को मजाकिया तौर पर अपने यूट्यूब चैनल पर पेश कर रहे हैं तो आपको किसी भी समय जेल जाना पड़ सकता है क्योंकि ऐसा कंटेंट भारत में पूरी तरह से बैन है.

Share this story