Solar Stove: अब मिलेगी महंगी रसोई गैस से निजात, आज ही घर लें आएं यह सरकारी सोलर स्टोव, इतनी है कीमत
Solar Stove: अब मिलेगी महंगी रसोई गैस से निजात, आज ही घर लें आएं यह सरकारी सोलर स्टोव, इतनी है कीमत

आप अपने घर सोलर स्टोव (Solar Stove) लाकर महंगी रसोई गैस की कीमतों से निजात पा सकते हैं. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने एक शानदार सोलर स्टोव तैयार किया है, जो सौर उर्जा की मदद से चलता है. इस सोलर स्टोव का नाम सूर्य नूतन (Surya Nutan) रखा गया है. इस सोलर स्टोव को आप अपने किचन में रखकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम

सूर्य नूतन सोलर स्टोव को धूप में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप इसे किचन या कहीं भी रखकर अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे स्थाई तरीके से एक ही जगह पर भी लगाया जा सकता है. जैसे आप अपने किचन में गैस स्टोव लगाते हैं, वैसे ही इसे भी फिट कर सकते हैं. यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है. 

तीन मॉडल में उपलब्ध

सूर्य नूतन सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद ने डिजाइन व डेवलप किया है. इंडियन ऑयल ने इसका पेटेंट भी कराया है. सूर्य नूतन का इन्सुलेशन डिजाइन ऐसा है, जो विकिरण और धूप की गर्मी के नुकसान को कम करता है. सूर्य नूतन सोलर स्टोव तीन अलग-अलग मॉडल में उपलब्ध है.

प्रीमियम मॉडल

सूर्य नूतन सोलर स्टोव के प्रीमियम मॉडल पर चार लोगों के परिवार के लिए आसानी से खाना बन सकता है. इस स्टोव को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके एक यूनिट को किचन में लगाना होगा और दूसरे को धूप में रखना होगा, जहां से स्टोव चार्ज होगा. इसके अलावा चार्ज हो जाने के बाद भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

कितनी है कीमत

सूर्य नूतन सोलर स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करता है. मतलब ये कि इस चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली के अन्य स्रोतों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस सोलर स्टोव की कीमत 12,000 रुपये से शुरू होती है. इसके बेस मॉडल का दाम लगभग 12,000 रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये है. 

कम हो सकती हैं कीमतें

इंडियन ऑयल का कहना है कि आने वाले समय सोलर स्टोव की कीमतें कम हो सकती हैं. कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपना सोलर स्टोव (Solar Stove) लॉन्च किया है. आप इस सोलर स्टोव को घर लाकर महंगी रसोई गैस की कीमतों से छुटकारा पा सकते हैं. 

Share this story