आम नागरिक के लिए tata कम्पनी ने की नई कार Tigor EV इलेक्ट्रिक लॉन्च, सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.
आम नागरिक के लिए tata कम्पनी ने की नई कार Tigor EV इलेक्ट्रिक लॉन्च, सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

नई Tata Tigor EV में कंपनी ने कई फीचर अपडेट दिए हैं, इसके अलावा इस कार की ड्राइविंग रेंज को भी पहले से बेहतर किया गया है. कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक सेडान कार सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

टाटा मोटर्स ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक सेडान कार Tata Tigor EV के नए अपडेटेड वर्जन को लॉन्च किया है. इस नई इलेक्ट्रिक सेडान में कंपनी ने कुछ ख़ास बदलाव किए हैं और दावा किया जा रहा है कि इस कार का ड्राइविंग रेंज भी पहले से बढ़ गया है. आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस सेडान कार की शुरुआती कीमत 12.49 लाख रुपये तय की गई है, जो कि 13.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. 
 
नई Tata Tigor EV में क्या है ख़ास: 


कंपनी ने नई टिगोर इलेक्ट्रिक में फीचर्स को जोड़ते हुए लैदर सीट अपहोल्सटरी, लैदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमेटिक हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है. इसके अलावा इस कार को एक और नए रंग मैग्नेटिक रेड के साथ भी पेश किया गया है. अपडेटेड इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सेडान में मल्टी-मोड रेजेन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (जेडकनेक्ट), स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, आईटीपीएमएस (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम) और टायर पंक्चर रिपेयर किट जैसे स्मार्ट फीचर्स को सभी वेरिएंट्स में दिया जा रहा है. 

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेष चंद्रा ने इस कार के लॉन्च के मौके पर कहा कि, " हमारी फिलॉस्पी के अनुसार टिगोर इलेक्ट्रिक को नई तकनीक और प्रीमियम फीचर्स से अपग्रेड करना जरूरी था. हमने ग्राहकों की ड्राइविंग पैटर्न को गहराई से समझने के बाद पाया कि, भारतीय दशाओं के अनुसार 600 किलोमीटर की रेंज कवर करना जरूरी है. हमें नई टिगोर ईवी को पेश करते हुए खुशी हो रही है, जो कि सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर (ARAI सर्टिफाइड) तक का ड्राइविंग रेंज देती है. 

नई Tigor EV में कंपनी ने 26 kWh की क्षमता का लिक्विड-कूल्ड बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, जो कि IP67-रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी है. कंपनी का दवा है कि इसकी बैटरी हर मौसम में बेहतर परफॉर्मेंस देती है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 55 kW की पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये कार सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. 


टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक के वेरिएंट्स और कीमत: 

Tigor EV के वेरिएंट     कीमत (एक्स-शोरूम)
XE    12,49,000
XT    12,99,000
XZ+    13,49,000
XZ+ LUX    13,75,000

मौजूदा मॉडल को भी मिला अपग्रेड: 

टाटा मोटर्स का दावा है कि, Tiago Electric ने लॉन्च के बाद से सिर्फ एक महीने की अवधि में 20,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त की हैं. टाटा ने सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से मौजूदा टिगोर ईवी मालिकों के लिए एक फ्री-ऑफ-कॉस्ट फीचर अपडेट पैक भी लॉन्च किया है जो कि 20 दिसंबर, 2022 से टाटा की अधिकृत डीलरशिप पर उपलब्ध होगा. मौजूदा ग्राहक मल्टी-मोड रीजेन, iTPMS (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम) और टायर पंचर रिपेयर किट जैसी सुविधाओं के साथ अपने वाहन को अपग्रेड कर सकते हैं. इसके अलावा मौजूदा XZ+ और XZ+ DT ग्राहक भी स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी अपग्रेड प्राप्त कर सकते हैं.

Share this story