भारत सरकार इन लोगो को दे रही है फ्री में गैस सिलेंडर के साथ ये उपहार, इस स्कीम का ऐसे उठाए लाभ..
भारत सरकार इन लोगो को दे रही है फ्री में गैस सिलेंडर के साथ ये उपहार, इस स्कीम का ऐसे उठाए लाभ..

Free Gas cylinder scheme: आज के समय में जिधर देखों तो हर तरफ लो मंहगाई की बात करते हुए मिल जाएगें। तो वही सरकार कम आय वाले लोगों के जेब पर कम असर पड़ें और सरकारी स्कीम का लाभ पहुचें तो इसके लिए सरकार सीधा लाभ देती है। अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो ये को भी Free Gas cylinder scheme का लाभ मिल सकता है। जी हां आप ने सही सुना है।

आप को बता दें कि  जहां रसोई गैस की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं तो वहीं सरकार की तरफ से आम आदमी को बड़ा लाभ दे रही है। खबरों में बताया जा रहा है कि, प्रदेश सरकार साल में दो बार आपको मुफ्त सिलेंडर देने जा रही है। आइए आपको बताते हैं कि किन लोगों को और कब सरकार यह सिलेंडर प्रदान करेगी।

जैसा कि आप को पता हैं कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से उज्जवला योजना चलाई जा रही है, जिसमें लाखों लोगों ने अबतक लाभ लिया है। तो वही इसके तहत सरकार फ्री गैस सिलेंडर और इस पर सब्सिडी की सुविधा भी दे रही है.।

यूपी में रहने वालों को यह सौगात राज्य सरकार की तरफ से मिलेगी। उत्तर प्रदेश के खाद्य व रसद विभाग (food and supply department) ने फ्री गैस सिलेंडर देने के प्रस्ताव वित्त विभाग के पास भेज दिया है। इस पर सरकार की ओर से बजट मिलने के बाद ही फ्री गैस सिलेंडर बांटने शुरू कर दिए जाएंगे।

देखें कब मिलेगा पहला फ्री सिलेंडर

बताया जा रहा है कि, यूपी में बीजेपी सरकार ने चुनाव के समय किए वादे को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, उज्जवला योजना के तहत इस बार होली पर आपको पहला फ्री सिलेंडर दिया जाएगा और दूसरा फ्री सिलेंडर आपको दिपावली पर मिलेगा। 

इतने  करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

राज्य सरकार की इस फ्री सिलेंडर वाली सुविधा का फायदा देशभर के करीब 1।65 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा। आपको बता दें कि फ्री सिलेंडर के लिए सरकार पर करीब 3000 करोड़ रुपये का वित्तीय भार (financial burden) आएगा।

Share this story