राशन कार्डधारकों की हुई चांदी सरकार ने बनाई नई योजना, अब आधार कार्ड दिखाकर मिलेगा इतने किलो राशन..
 राशन कार्डधारकों की हुई चांदी सरकार ने बनाई नई योजना, अब आधार कार्ड दिखाकर मिलेगा इतने किलो राशन..
केंद्र व राज्य सरकारें गरीबों की मदद कर आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहती हैं, जिससे किसी को कोई परेशानी ना हो। वैसे भी सरकारों ने बीते काफी समय से गरीबों की हर तरह से मदद करने का काम किया है। इस बीच अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगी।

सरकार ने एक ऐसा फरमान जारी किया है, जिससे राशन कार्डधारक दो-दो हाथ उछल रहे हैं। राशन कार्ड धारकों को अब आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई की ओर से एक खुशखबरी दी गई है, जिसे जानकर आप भी उछल पड़ेंगे। अब जो नए नियम बनाए गए हैं, उन्हें जानना जरूरी होगा।

जानिए कैसे प्राप्त करें राशन
अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर अब गल्ला लेने के लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी। अब एक ऐसा नियम बना दिया गया है, जिससे आप आराम से देशभर में कहीं भी राशन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको बिल्कु भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब राशन कार्ड दिखाकर आराम से देशभर में गेंहू, चावल का लाभ ले सकते हैं।

यूआईडीएआई ने दी बड़ी जानकारी
आधार कार्ड बनाने वाली शाखा यूआईडीएआई को तरफ से ट्वीट कर जानकारी साझा की है। अब पूरे देश में कहीं पर भी राशन की सुविधा आधार से प्राप्त होगी। वैसे इस सुविधा का फायदा जब ही मिलेगा तब आपका आधार कार्ड अपडेट होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो 1947 संपर्क आराम से कर सकते हैं।

मिल रहा इतने किलो चावल
जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने अंय्योदय राशन कार्ड धराकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल देने का निर्णय लिया गया है। वहीं, आम राशन कार्ड धारकों को 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल का फायदा दिया जाएगा। हालांकि, इस बार कार्डधारकों को 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रतिकिलो चावल के लिए खर्च करने की जरूरत होगी। सरकार का यह बड़े फैसले के तौर पर देखा जा रहा है, जिससे जुड़कर आप भी मोटा फायदा उठा सकते हैं।

Share this story