1 दिसबंर से बदले जायंगे हरियाणा में सभी स्कूलों के लगने टाइम, यहां देखें बदले हुए शेड्यूल की डिटेल..

1 दिसबंर से बदले जायंगे हरियाणा में सभी स्कूलों के लगने टाइम, यहां देखें बदले हुए शेड्यूल की डिटेल..

Haryana School Timing: डायरेक्टरेट ऑफ स्कूल एजुकेशन (DSE) हरियाणा ने कहा है कि राज्यभर के स्कूलों की शिफ्ट टाइमिंग 1 दिसंबर से बदल जाएगी। डिपार्टमेंट ने सर्कुलर जारी कर नए शिफ्ट टाइमिंग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो स्कूल सिंगल शिफ्ट में चलते थे उनकी टाइमिंग सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक होगी। वहीं जिन स्कूलों में डबल शिफ्ट चलती थी उनकी टाइमिंग सुबह 7:55 बजे से 12:30 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट की टाइमिंग 12:40 बजे से 5:15 बजे तक होगी।


ये होगी नई टाइमिंग

एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा गया है कि हरियाणा सरकार ने 1 दिसंबर से स्कूलों के समय में बदलाव किया है। सिंगल शिफ्ट के स्कूलों का समय सुबह 09:30 बजे से दोपहर 03:30 बजे तक होगा। दूसरी ओर, दो पाली वाले स्कूलों में पहली पाली का समय सुबह 07:55 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12:40 बजे से शाम 05:15 बजे तक होगी।


स्कूलों के रिनोवेशन के लिए 1 करोड़ रुपये

स्कूल टाइमिंग में बदलाव के बीच हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि राज्य के सभी ब्लॉकों में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे और इसके अलावा प्रत्येक स्कूल के रिनोवेशन के लिए राज्य सरकार द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इन स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक एवं शारीरिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।


केंद्र सरकार ने स्कूलों के चयन के लिए एक खास मानदंड तय किया है। कसौटी पर खरे स्कूलों के चयन का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जिला स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसकी समीक्षा राज्य स्तर पर गठित समिति करेगी।

Share this story