WhatsApp Tips: अलर्ट! व्हाट्सएप पर कर रहा है जासूसी? ऐसे लगाएं चुटकियों में पता

WhatsApp Tips
WhatsApp हमारी जिंदगी में ऑनलाइन चैट के लिए जबरदस्त कम्यूनिकेशन टूल बन गया है। यह ऐप दुनियाभर में काफी पॉपुलर हो चुका है। समय के साथ-साथ वॉट्सएप में बातचीत करने के तरीके में भी बदलाव देखने को मिले हैं। कंपनी ने लंबे समय से वॉट्सएप ऑनलाइन और मल्टी-डिवाइस सपोर्ट सर्विसेज की पेशकश की है।

यूजर्स को ये फीचर काफी मददगार लग रहे हैं। लेकिन एक डर भी है। वो है कि कोई हमारी जासूसी तो नहीं कर रहा? आगे पढ़कर पता करें कि कैसे जाना जा सकता है कि वॉट्सएप पर कोई आपके मैसेज तो नहीं पढ़ रहा। 

आपके दोस्तों, परिवार या किसी अन्य करीबी दोस्त के लिए आपके वॉट्सएप कम्यूनिकेशन की निगरानी करना काफी सरल है। उन्हें बस इतना करना है कि वे आपका फोन थोड़े से उधार लें ताकि वे कुछ तस्वीरें ले सकें। हैकिंग की संभावना हमेशा मौजूद नहीं रहती है। वॉट्सएप के वेब या मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर से कोई भी आपकी चैट को बिना हैक किए देख सकता है।

आप इन क्षमताओं की मदद से वॉट्सएप को कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉट्सएप वेब का उपयोग करने के लिए, मुख्य डिवाइस इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए, लेकिन मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर का उपयोग करते समय यह आवश्यक नहीं है। अगर किसी को एक बार आपका फोन मिल जाता है तो वह आपकी अनुमति के बिना आपके वॉट्सएप का इस्तेमाल कर सकता है। 

  • अपना वॉट्सएप ऐप ओपन करें।
  • ऐप के ऊपरी दाएं कोने में उपलब्ध तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • लिंक्ड डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उन डिवाइस की लिस्ट मिल जाएगी, जहां आपका वॉट्सएप लॉग इन है।
  • अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर्स के उपयोग से, आपको छुटकारा मिल जाएगा। दूसरा तरीका है लिंक्ड डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उन डिवाइस की लिस्ट मिल जाएगी जहां आपका वॉट्सएप लॉग इन है। आप वहां से लॉग आउट भी कर सकते हैं।

Share this story