क्या Thar के आगे टिक पाएगी Jimny? जानिए इंजन, पावर और कीमत

क्या Thar के आगे टिक पाएगी Jimny? जानिए इंजन, पावर और कीमत

Maruti Jimny 5 Door vs Thar: मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी Jimny एसयूवी को पेश कर दिया है. गुजरात के प्लांट से बनाकर इसे भारत समेत दुनिया भर में बेचा जाएगा. इसकी सबसे खास बात है कि यह 5 Door वर्जन में लाई गई है. मारुति ने अपनी जिम्नी एसयूवी की बुकिंग शुरू कर दी है और उसे जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा. इसे सीधा महिंद्रा थार (Mahindra Thar) के मुकाबले पर देखा जा रहा है. 10 से 20 लाख रुपए के बजट में महिंद्रा थार ग्राहकों में अपनी पकड़ मजबूत कर चुकी है. तो आइए जानते हैं कि डायमेंशन, इंजन और बाकी मामलों में कौन सी SUV किसपर भारी नजर आती है.

लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई
महिंद्रा थार के सामने मारुति जिम्नी साइज के मामले में थोड़ी फीकी रह जाती है. महिंद्रा थार 3 डोर वर्जन में भी 5 डोर जिम्नी से ज्यादा ऊंची और चौड़ी है. जबकि दोनों की लंबाई लगभग बराबर है. अपने 5-डोर लेआउट के कारण, जिम्नी का व्हीलबेस थार से 140 मिमी अधिक लंबा है. ग्राउंड क्लियरेंस के मामले में भी महिंद्रा थार 16mm ज्यादा ऑफर करती है. Jimny की वाटर वेडिंग कपैसिटी 300 mm और थार की 625 mm है. 
 

डायमेंशन Maruti Jimny Mahindra Thar
लंबाई 3985mm 3985mm
चौड़ाई 1645mm 1820mm
ऊंचाई 1720mm 1850mm
व्हीलबेस 2590mm 2450mm
ग्राउंड क्लियरेंस 210mm 226mm

इंजन और पावर 
इंजन के मामले में भी महिंद्रा थार जिम्नी को पछाड़ देती है. थार में तीन इंजन ऑप्शन दिए गए हैं, जिसमें 1.5L डीजल, 2.2 लीटर डीजल और 2.0 लीटर पेट्रोल शामिल हैं. इसमें 4X4 और रियर व्हील ड्राइव (4X2) की सुविधा मिलती है. जबकि जिम्नी को केवल 1.5 लीटर पेट्रोल मिलता है और इसमें सिर्फ 4X4 की सुविधा है. 

इस मामले में होगा खेल
जहां थार आपको मजबूत और दबंग वाली फील देगी, वहीं मारुति जिम्नी एक क्यूट ऑफ रोड कार है. महिंद्रा थार की कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी ने मारुति जिम्नी की कीमत का अभी ऐलान नहीं किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि थार को मुकाबला देने के लिए जिम्नी को काफी प्रतिस्पर्धी कीमत पर लाया जाएगा. इसके अलावा, मारुति जिम्नी का व्हील साइज भी थार से छोटा है. यानी यह थार से माइलेज के मामले में भी बेहतर हो सकती है. 

Share this story