किसानों को लगा बड़ा झटका: इन किसानों को वापस करने होंगे 2000 रुपये, यहां देखे नई लिस्ट
किसानों को लगा बड़ा झटका: इन किसानों को वापस करने होंगे 2000 रुपये, यहां देखे नई लिस्ट

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत करोड़ों किसानों के खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से अबतक 12 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है, लेकिन अब कई लाभार्थियों को 2000 रुपये वापस करने होंगे. इसके लिए सरकार की तरफ से लिस्ट भी जारी कर दी गई है. 

वापस करने होंगे 2000 रुपये
केंद्र सरकार ने बताया है कि देशभर में जितने भी अपात्र किसान हैं उनको पीएम किसान (PM Kisan Yojana) के 2000 रुपये वापस करने होंगे. सरकार की ओर से कई किसानों को अपात्र घोषित कर दिया है, जिसकी वजह से इन सभी किसानों को पैसा वापस करना होगा. 

कहां वापस करना होगा पैसा?
डीबीटी एग्रीकल्चर की वेबसाइट के मुताबिक, इनकम टैक्स जमा करने वाले किसान या फिर किसी अन्य कारणों से इसकी पात्रता में फेल हुए किसानों को सरकार की ओर से अयोग्य घोषित किया है और इन सभी लोगों को किस्तों के पैसों को वापस करना होगा. अपात्र लाभार्थियों को नीचे दिए गए अकाउंट नंबर पर पैसा वापस करना होगा. 


इनकम टैक्स की वजह से अपात्र किसानों को कहां वापस करना है पैसा?
इनकम टैक्स भरने की वजह से जिन किसानों को पैसा वापस करना है. उन लोगों को इस अकाउंट नंबर 40903138323 और आईएफएससी - SBIN0006379 में पैसा वापस करना होगा. 

अन्य लोगों को यहां ट्रांसफर करना है पैसा
इसके अलावा अन्य कारणों से जो भी किसान अपात्र साबित हुए हैं उन सभी लोगों को अपनी किस्तों का पैसा अकाउंट नंबर 4090314046 और आईएफएससी कोड SBIN0006379 पर ट्रांसफर करना होगा. 

चेक करें लिस्ट
आप अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर इस लिस्ट को चेक कर सकते हैं. अब इसके बाद में आपको PM Kisan tax ineligible farmers पर क्लिक करना है. यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना है, जिसके बाद में आपको पूरी लिस्ट दिखाई दे जाएगी. 

Share this story