रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब टिकट पर मिलेगी बंपर छूट, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान
रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब टिकट पर मिलेगी बंपर छूट, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

Indian Railways Latest News: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो अब से करोड़ों यात्रियों को टिकट पर छूट मिलेगी. रेलवे की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. विभाग की ओर से पहले ट्रेन में सीनियर सिटीजन कैटेगिरी में महिलाओं को 50 फीसदी और पुरुषों को 40 फीसदी का डिस्काउंट मिलता था, लेकिन कोरोना में इसको बंद कर दिया गया था. आइए आपको बताते हैं कि अब नए नियमों के मुताबिक, रेलवे किसे-किसे ट्रेन टिकट में डिस्काउंट दे रहा है. 

किन लोगों को मिलती है छूट?
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस समय पर किसानों, दिव्यागों, स्टूडेंट्स, शहीदों की पत्नियों, पुरस्कार प्राप्त करने वाले लोगों और चिकित्सा के लिए ही टिकट पर छूट मिलती है. इसमें रोगियों और स्टूडेंट्स को 11 कैटेगिरी और दिव्यांगो को 4 कैटेगिरी में छूट का फायदा मिलता है. 

स्टूडेंट्स को कितना मिलता है डिस्काउंट
अगर स्टूडेंट्स को मिलने वाली छूट की बात की जाए तो जनरल कैटैगरी के तहत आने वाले स्टूडेंट्स को स्लीपर क्लास में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. वहीं, एससी और एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स की बात की जाए तो इन लोगों को 75 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. वहीं यूपीएससी और केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोगों के मेंस एग्जाम में बैठने वाले छात्रों के लिए सेकंड क्लास में 50 फीसदी छूट मिलती है.

गंभीर बीमारी की स्थिति में कितनी मिलती है छूट?
रेलवे ने बताया कि गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे यात्रियों को ट्रेन टिकट में छूट मिलती है. थैलेसीमिया, हार्ट और किडनी की बीमारी वाले रोगियों को स्लीपर, एसी चेयर कार, फर्स्ट क्लास और थर्ड क्लास वाले यात्रियों को 75 फीसदी छूट मिलती है. वहीं, फर्स्ट और सेकेंड एसी के टिकट पर यात्रियों को 50 फीसदी डिस्काउंट का फायदा मिलता है. 


कैंसर मरीजों को कितना मिलता है डिस्काउंट?
इसके अलावा कैंसर की परेशानी का सामना कर रहे यात्रियों को भी फर्स्ट क्लास में 75 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके अलावा स्लीपर और थर्ड एसी का टिकट पूरी तरह से फ्री होता है और सेकेंड एसी पर भी 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. 

Share this story