किसानों के लिए जरूरी खबर: 13वीं किस्त पाने के लिए निपटा ले ये जरूरी 2 काम, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
किसानों के लिए जरूरी खबर: 13वीं किस्त पाने के लिए निपटा ले ये जरूरी 2 काम, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

PM Kisan 13th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का फायदा देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है. अगर आप भी 13वीं किस्त (pm kisan 13th installment) का पैसा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ये 2 काम करना अनिवार्य है. अगर आप ये जरूरी काम नहीं करते हैं तो आपके खाते में 2000 रुपये नहीं आएंगे. 

सरकार ने जारी किया आदेश
कृषि अधिकारियों और सरकार की ओर से आदेश जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है जिन भी किसानों ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) और भूमि रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन नहीं कराया है उन लोगों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर नहीं होगा. इसके अलावा जिन लोगों ने ये दोनों चीजें अपडेट नहीं कर रखी हैं उनको अभी तक 12वीं किस्त का पैसा भी नहीं मिला है. 


कैसे करा सकते हैं ईकेवाईसी?
अगर अभी तक आपके ईकेवाईसी नहीं हुआ है तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद में Farmer's Corner वाले सेक्शन में ईकेवाईसी पर क्लिक करना होगा. अब आपको अपनी डिटेल्स एंटर करने के बाद ओटीपी डालना होगा. ओटीपी एंटर करते ही आपकी ईकेवाईसी अपडेट हो जाएगी. 

लैंड रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन कराना है जरूरी
इसके अलावा अगर आपने लैंड रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तो उसको तुरंत करवा लें. आप क्षेत्र के पटवारी या जिला/ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से संपर्क करके इसको करवा सकते हैं. 

कब जारी होगी 13वीं किस्त?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जल्दी ही आने वाली है. बता दें इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है. वहीं, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से दिसंबर में किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त आ सकती है.

Share this story